बिलिंग में होगी इंडियन ओपन कैटेगरी-2 प्रतियोगिता

Thursday, Sep 20, 2018 - 09:55 AM (IST)

पपरोला (गौरव): दुनिया की बेहतरीन पैराग्लाइडिंग साइटों में शुमार बिलिंग का नाम एक बार फिर सुनहरे अक्षरों में लिखा जाएगा। जानकारी मिली है कि फैडरेशन ऑफ  एयरोनॉटिकल इंटरनैशनल एफ.ए.आई. ने बिलिंग में इंडियन ओपन कैटेगरी-2 प्रतियोगिता के लिए अपनी स्वीकृति दे दी है। इसके तहत बिलिंग में इस वर्ष इंडियन ओपन कैटेगरी-2 प्रतियोगिता का आयोजन होगा। सूत्रों की मानें तो इस प्रतियोगिता का आयोजन 27 अक्तूबर से 3 नबम्वर तक होगा। क्रॉस कंट्री प्रतियोगिता होने के कारण इस प्रतियोगिता में विदेशों से पैराग्लाइडर पायलट भाग लेंगे। बिलिंग को बीते कुछ वर्षों में पूरे विश्व भर में ख्याति मिल चुकी है जबकि पहली बार साडा व प्रदेश पर्यटन विभाग इस इंटरनैशनल प्रतियोगिता का आयोजन कर बिलिंग की सुंदरता में चार चांद लगाएगा।

इस प्रतियोगिता में 13 देशों के लगभग 150 पायलट भाग ले सकेंगे जबकि 3 दिनों में लगभग 77 देशी-विदेशी पायलटों ने इस प्रतियोगिता के लिए रजिस्ट्रेशन भी करवा ली है। सनद रहे कि वर्ष 2015 में बिलिंग घाटी में सफल वल्र्ड कप का आयोजन हुआ था। दुनिया की नंबर दो साइट बीड बिलिंग में जब से पैराग्लाइडिंग का आगाज हुआ है, ये साइट विदेशी पैराग्लाइडर पायलटों की पहली पसंद बन गई है। कई विदेशी पायलट वर्ष का आधा समय बिलिंग में उड़ानों व हसीन वादियों का आनंद लेते हैं।

इस बाबत साडा के चेयरमैन व एस.डी.एम. बैजनाथ विकास शुक्ला ने बताया कि एफ.ए.आई. की ओर से बिलिंग में इस बार इंडिया ओपन कैट टू क्रॉस कंट्री प्रतियोगिता करवाने के लिए अनुमति मिल गई है। उन्होंने बताया कि यह प्रतियोगिता अक्तूबर माह के अंत या नबम्वर माह के पहले सप्ताह में आयोजित हो सकती है।  

एशियन गेम्स में शामिल हो चुका है साहसिक खेल पैराग्लाइडिंग   
साहसिक खेल पैराग्लाइडिंग को ओलिम्पिक काऊंसिल ऑफ  इंडिया ओ.सी.ए. द्वारा वियतनाम में हुई। आमसभा में ओलिम्पिक में शामिल किया गया था। इसके बाद इसी वर्ष इंडोनेशिया में हुई प्रतियोगिता में यहां से लगभग 6 पायलटों ने भाग लिया था। विगत रहे कि एयरो स्पोर्ट्स की श्रेणी में शामिल पैराग्लाइडिंग को पहले ओलिम्पिक खेलों के लिए मान्यता नहीं थी। 
 

kirti