महिला-पुरुष वर्ग में जिम्बाब्वे को हराकर भारत ने जीती विजेता ट्रॉफी

Wednesday, Jun 27, 2018 - 10:49 PM (IST)

ऊना: स्थानीय इंदिरा मैदान में चल रही ड्यूबाल प्रतियोगिता में हुए इंटरनैशनल मैचों में भारत की लड़कियों और लड़कों ने जीत हासिल करते हुए धाक जमाई है। महिला वर्ग में भारत ने जिम्बाब्वे को 5-3 से मात दी है जबकि पुरुष वर्ग में भारत ने जिम्बाब्वे को 6-1 के अंतर से हराते हुए विजेता ट्रॉफी पर कब्जा जमाया है। इससे पहले हुए मैचों में लड़कियों के वर्ग में दिल्ली ने तीसरा, चंडीगढ़ ने दूसरा और पंजाब ने पहला स्थान हासिल किया। वहीं पुरुष वर्ग में महाराष्ट्र ने तीसरा, गोवा ने दूसरा और पंजाब ने पहला स्थान हासिल किया है। लड़कों के वर्ग में पंजाब ने गोवा को 4-3 के अंतर से हराते हुए ड्यूबाल चैंपियनशिप अपने नाम की। वहीं पंजाब की लड़कियों ने चंडीगढ़ को 5-3 के अंतर से हराते हुए विजेता ट्रॉफी चूमी।


प्रज्वल को बैस्ट प्लेयर के खिताब से नवाजा
प्रतियोगिता के समापन समारोह में पुरुषों के वर्ग में भारत के प्रज्वल को बैस्ट प्लेयर के खिताब से नवाजा गया जबकि जिम्बाब्वे की सिम्बा को बैस्ट डिफैंडर चुना गया। वहीं भारत के रमेश को बैस्ट गोलकीपर का खिताब दिया गया। इसके अलावा महिला वर्ग में भारत की गगनदीप कौर को बैस्ट प्लेयर, जिम्बाब्वे की वैनेशा को बैस्ट डिफैंडर और भारत की मेघना को बैस्ट गोलकीपर चुना गया है। नैशनल स्पर्धा में पुरुष वर्ग में गोवा के मोजारम को बैस्ट प्लेयर, महाराष्ट्र के रोशन को बैस्ट उभरता हुआ खिलाड़ी और पंजाब के करणजोत को बैस्ट गोलकीपर चुना गया है। वहीं महिला वर्ग में चंडीगढ़ की ज्योति और करण सिंह को बैस्ट प्लेयर, प्रियंका को उभरती हुई खिलाड़ी जबकि पंजाब की हिमप्रीत को बैस्ट गोलकीपर के खिताब से नवाजा गया है।


सत्ती ने सम्मानित कीं विजेता टीमें
प्रतियोगिता के समापन कार्यक्रम में प्रदेश भाजपा अध्यक्ष एवं हिमाचल प्रदेश ड्यूबाल संघ के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की तथा विजेता टीमों को सम्मानित किया। इस मौके पर राष्ट्रीय ड्यूबाल फैडरेशन ने सतपाल सिंह सत्ती को ड्यूबाल फैडरेशन ऑफ इंडिया का चेयरमैन नियुक्त करने की घोषणा भी की। उन्होंने कहा कि ड्यूबाल एक नया खेल है लेकिन इसने भारत सहित दुनिया के 12 देशों में अपनी पहचान स्थापित कर ली है। उन्होंने खेल के सफल आयोजन के लिए सभी आयोजकों को बहुत-बहुत बधाई दी तथा कहा कि ऊना के लिए यह गौरव की बात है कि प्रदेश के इस छोटे से शहर को राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता करवाने का अवसर मिला।


ये रहे कार्यक्रम में मौजूद
इस अवसर पर ड्यूबाल खेल के जनक फिरोज खान, ड्यूबाल फैडरेशन ऑफ इंडिया के प्रधान दीनदयाल शर्मा, हिमाचल ड्यूबाल के महासचिव राजेश शर्मा, कोषाध्यक्ष प्रवीण दुबे व अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी हामिद खान सहित विभिन्न राज्यों से आई टीमों के कोच एवं प्रबंधकों सहित अन्य गण्यमान्य लोग उपस्थित थे।

Vijay