आलू बीज के बढ़े दाम, परेशान किसानों की अटकी सांस

punjabkesari.in Tuesday, Dec 01, 2020 - 11:54 AM (IST)

पालमपुर (भृगु): आलू का बीज इस बार किसानों की पहुंच से बाहर होने लगा है। गत वर्ष की अपेक्षा इस बार आलू के बीज के दाम में लगभग 11 रुपए की बढ़ौतरी प्रति किलोग्राम में हुई है। इस बार 51 रुपए प्रति किलोग्राम की दर से आलू के बीज का दाम निर्धारित हुआ है। बताया जा रहा है कि गत वर्ष यहां मूल्य लगभग 40 रुपए प्रति किलोग्राम था। ऐसे में आलू के बीज खरीदने में ही किसानों की सांस अटकने लगी है। प्रदेश के कांगड़ा, ऊना आदि जनपदों में आलू प्रमुखता से उगाया जाता है। आलू रबी तथा खरीफ दोनों सीजन में उगाए जाने वाली नकदी फसल है। कांगड़ा जनपद में रबी सीजन के दौरान लगभग 1000 हेक्टेयर क्षेत्र में आलू की बिजाई की जाती है जबकि खरीफ सीजन में छोटा भंगाल आदि क्षेत्रों में लगभग 250 हेक्टेयर क्षेत्र में आलू की बिजाई की जाती है। गत वर्ष विभिन्न डीपूओं के माध्यम से लगभग 1450 क्विंटल आलू के बीच की डिमांड विभाग तक पहुंची। इस बार भी विभाग के पास लगभग 1450 क्विंटल आलू के बीच की मांग विभिन्न डीपूओं के माध्यम से पहुंची है तथा लगभग 600 क्विंटल बीज विभिन्न सोसाइटी के पास पहुंच भी चुका है। परंतु माना जा रहा है कि आलू के बीज के दाम में बढ़ोतरी होने से किसान कम मात्रा में आलू के बीज उठा सकते हैं। कांगड़ा जनपद में लाहौल स्पीति से आलू का बीज किसानों द्वारा उपयोग में लाया जाता है जबकि उनमें पंजाब से किसान अधिकांश आलू का बीज खरीदते हैं।

सब्सिडी सीधे किसान के खाते में
सब्जी के हाइब्रिड बीज की खरीद पर किसान को सब्सिडी सीधे किसान के खाते में जाएगी इस दिशा में कवायद आरंभ की जा रही है। अब तक किसानों को सब्सिडी केआधार पर यह हाइब्रिड बीज उपलब्ध करवाए जाते है। बताया जा रहा है कि कृषि विभाग इस दिशा में विचार कर रहा है तथा आगामी वर्ष से सब्सिडी सीधे किसानों के खाते में जाएगी।

सीड सेल परचेज सैंटर
आलू के बीज की खरीद के लिए किसी सैंट्रल एजेंसी के माध्यम से किसानों को बीज उपलब्ध करवाने पर भी विचार किया जा रहा है। अभी तक किसान ओपन मार्केट से आलू का बीज खरीदता है ऐसे में आलू के बीज का मूल्य निर्धारित करने में सरकार की सीधे-सीधे इसमें हस्तक्षेप नहीं होता है। ऐसे में आगामी वर्ष से सीड सेल परचेज सैंटर के माध्यम से किसानों को आलू के बीज उपलब्ध करवाए जाने पर भी विचार किया जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jinesh Kumar

Recommended News

Related News