27,740 मिड-डे मील कर्मियों का बढ़ा मानदेय, जानने के लिए पढ़ें खबर

Sunday, Aug 12, 2018 - 06:21 PM (IST)

शिमला: प्रदेश सरकार ने 27,740 मिड-डे मील कर्मियों का मानदेय बढ़ाया है। इस दौरान उनके मानदेय में 300 रुपए की बढ़ौतरी की गई है। कर्मियों को अगस्त माह से यह बढ़ा हुआ मानदेय दिया जाएगा। इस संबंध में सरकार की ओर से निर्देश जारी कर दिए गए हैं। अब स्कूलों में कार्यरत कर्मियों को प्रतिमाह 1800 रुपए मिलेंगे। 10 महीनों तक उन्हें यह मानदेय मिलेगा। मौजूदा समय में कर्मियों को प्रतिमाह 1500 रुपए दिए जा रहे हैं जिनमें अब 300 रुपए की बढ़ौतरी की गई है। बता दें कि इससे पूर्व प्रदेश सरकार ने मिड-डे मील कर्मियों के  मानदेय में 500 रुपए की बढ़ौतरी की थी। अप्रैल, 2017 में सरकार ने इनके मानदेय में 200 रुपए और इसके बाद जुलाई माह में 300 रुपए की बढ़ौतरी की है।

मिड-डे मील कर्मी सरकार से नाखुश
अगस्त माह से बढ़ा हुआ मानदेय देने के सरकार के फैसले से मिड-डे मील कर्मी नाराज हैं। कर्मियों का कहना है कि सरकार ने मार्च माह में मानदेय बढ़ाने की घोषणा की थी और अप्रैल माह में बढ़ी हुई राशि देने का आश्वासन दिया था लेकिन अब सरकार 4 माह बाद यह राशि दे रही है जिससे उन्हें खासा नुक्सान हो रहा है। कर्मियों ने एरियर देने की भी मांग की है।

मुख्यमंत्री के समक्ष उठाया जाएगा मामला
मिड-डे मील वर्कर्ज यूनियन हिमाचल प्रदेश की उपाध्यक्ष हिम्मी देवी का कहना है कि इस मामले को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के समक्ष उठाया जाएगा। सरकार ने हमें आश्वस्त किया था कि कर्मियों को अप्रैल माह से बढ़ा हुआ वेतन दिया जाएगा लेकिन अब इसे अगस्त से दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस मामले को लेकर सोमवार को जिला शिमला इकाई की बैठक की जा रही है, जिसमें आगे की रणनीति तैयार की जाएगी।

Vijay