भोरंज में बढ़ा डायरिया के मरीजों का आंकड़ा, 23 और पहुंचे अस्पताल

Saturday, Apr 04, 2020 - 10:54 PM (IST)

भोरंज (ब्यूरो): पिछले 3 दिनों में उपमंडल भोरंज की ग्राम पंचायत लुद्दर महादेव व टिक्करी मिन्हासां के एक वार्ड में दूषित पानी पीने से बीमार हुए करीब 500 लोगों का उपचार किया जा चुका है। इनमें करीब 5 दर्जन लोगों की हालत ज्यादा खराब होने के कारण उन्हें भोरंज अस्पताल में दाखिल किया गया है जबकि शेष मरीजों की स्वास्थ्य जांच व उपचार घर-घर जाकर स्वास्थ्य टीम कर रही है। अब तक यह पता नहीं चल पाया है कि  जल शक्ति विभाग की पेयजल योजना के भंडारण टैंक में पानी दूषित कैसे हुआ।

विभाग कर रहा साफ पानी देने का दावा

हालांकि विभाग दावे कर रहा है कि पेयजल भंडारण टैंकों को समय-समय पर साफ कर क्लोरीनेशन की जाती है तथा उक्त मामला सामने आने के बाद भी टैंक की साफ-सफाई की गई है लेकिन जिस तरह से इतनी ज्यादा संख्या में मामले बढ़ रहे हैं, उससे विभाग के दावे हवा हो रहे हैं। शनिवार को स्वयं जिलाधीश हमीरपुर हरिकेश मीणा ने भोरंज अस्पताल पहुंचकर मरीजों का कुशलक्षेम पूछा तथा मामले की छानबीन करने के निर्देश दिए।

36 लोग पहले ही अस्पताल में भर्ती

बता दें कि शुक्रवार से लुद्दर गांव में स्थापित पानी के टैंक से दूषित पेयजल की आपूर्ति किए जाने से लोगों के पेट खराब होने व दस्त लगने से दर्जनों लोग अस्पताल पहुंच रहे हैं। शुक्रवार को करीब 275 लोग बीमार पाए गए थे, जिनमें से 36 लोगों की तबीयत ज्यादा खराब होने के कारण उन्हें भोरंज अस्पताल में दाखिल कर लिया था। शनिवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने लुद्दर व टिक्करी मिन्हासां पंचायत में जाकर बीमार लोगों का स्वास्थ्य जांचा तथा उन्हें दवाई दी। हालांकि ज्यादा तबीयत खराब होने पर शनिवार को 23 और लोगों को अस्पताल में भर्ती कर लिया गया है।

दूषित पानी पीने से बीमार हुए लोग

भोरंज अस्पताल में उपचाराधीन गिरजा शर्मा, अनीता देवी, कृष्णी देवी, सपना देवी, मंजू देवी, सचिन, लता, ब्रह्मी देवी, रीना देवी, सोनू देवी, उर्मिला देवी, संतोष कुमारी, सीमा देवी, मीना ठाकुर, विमला, रेखा, पुष्पा, प्रेमी देवी व दविंद्र कुमार, सुरेंद्र, सुरेश व साथ आए तीमारदार सुखदेव सिंह, प्रभात सिंह, हेमराज, अनिल कुमार, विधि चंद, राकेश कुमार, सचिन व जगदेव इत्यादि ने बताया कि गांव के अधिकांश लोग दूषित पानी पीने से डायरिया की चपेट में आए हैं जिसके चलते लोगों में जल शक्ति विभाग के प्रति रोष है।

क्या कहते हैं जल शक्ति विभाग के एसडीओ  

इसके बारे में जल शक्ति विभाग भोरंज के सहायक अभियंता अजय वर्मा का कहना है कि विभाग समय-समय पर पानी के टैंकों की सफाई करता रहता है और पिछले कल भी दोबारा से उक्त टैंक को साफ  करवा दिया गया है। उन्होंने उक्त गांव के लोगों को अपने घरों में रखीं पानी की टंकियों से दूषित पानी को हटाकर उनमें ताजा पानी भरने का आह्वान किया है। 

क्या कहते हैं बीएमओ 

इसके बारे में बीएमओ भोरंज डॉ. ललित कालिया का कहना है कि लुद्दर टैंक से दूषित पेयजल आपूर्ति करने से करीब 500 ग्रामीणों को डायरिया की शिकायत हुई है। इनमें से अधिकतर लोगों का गांव में जाकर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने उपचार किया है तथा स्थिति पर नजर रखे हुए है। पेट खराब होने से 100 से अधिक लोगों को दवाई देकर घर भेज दिया है। शुक्रवार को 43 मरीजों में से 7 को छुट्टी दी गई थी लेकिन शनिवार को 23 और नए मरीज दाखिल किए गए हैं।

Vijay