शिमला के नामी ज्वैलर्स पर आयकर विभाग के छापे, हड़कंप मचा

Wednesday, Feb 22, 2017 - 08:07 PM (IST)

शिमला: हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में बुधवार को कई नामी स्वर्ण कारोबारियों पर केंद्रीय आयकर विभाग ने छापेमारी की। विभाग की पंचकुला, चंडीगढ़, गुडग़ांव और शिमला की संयुक्त टीमों ने एक साथ करीब 9 ठिकानों पर इस कार्रवाई को अंजाम दिया। सूत्रों के अनुसार इन टीमों के हाथ कई अहम दस्तावेज लगे हैं। टीमों ने मौके से महत्वपूर्ण रिकॉर्ड भी कब्जे में लिया है। इससे शहर के कारोबारियों में हड़कंप मचा रहा। बुधवार को आयकर विभाग की टीमों ने शहर में स्वर्ण के कारोबार से जुड़ी 3 दुकानों में सुबह ही दस्तक दी। ये शिमला के जाने-माने ज्वैलर्स हैं और इनका करोड़ों का कारोबार हैं। 

दुकानें खुलते ही पहुंच गए अधिकारी
जानकारी के अनुसार अभी ये दुकानें खुली ही थीं कि इसमें आयकर विभाग के अफसर आ पहुंचे। इससे स्टाफ में हड़कंप मच गया। धीरे-धीरे छापेमारी की खबर आग की भांति पूरे शहर में फैल गई। छापेमारी की अगुवाई एडिशनल डायरेक्टर इन्वेस्टीगेशन मनीष सरीन, डिप्टी डायेक्टर ऑप्रेशन वीरेंद्र पटेल ने की। उनकी टीम में कई अधिकारी शामिल रहे। उन्होंने स्वर्ण कारोबार से जुड़े दस्तावेज एकत्र किए। इस दौरान इन दुकानों के शट्टर भी डाऊन रहे। बताया जा रहा है कि टीम ने कारोबारियों के लेखों की भी पड़ताल की।  

गोनपीय सूचनाओं के आधार पर कार्रवाई
बता दें कि 8 नवम्बर की रात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में नोटबंदी का ऐलान किया था। आयकर विभाग से जुड़े सूत्रों की मानें तो उसी रात को कुछ ज्वैलर्स की दुकानों में सोने की बड़े पैमाने पर बिक्री हुई थी। विभाग को शक है कि यह खरीद पुराने नोटों से हुई। विभाग को इस बारे में लगातार गोनपीय सूचनाएं भी मिल रही थीं। इसी के संबंध में ताजा कार्रवाई हुई है। यह कार्रवाई ऐसे वक्त में हुई जब कारोबारी भी पूरी तरह से निश्चिंत थे। छापेमारी के दौरान कारोबारियों के आयकर रिटर्न से जुड़े दस्तावेज भी जांचे गए। 

देर शाम तक चली कार्रवाई
छापेमारी की कार्रवाई देर शाम तक भी चलती रही। इस दौरान कारोबार से जुड़े कई दस्तावेजों को खंगाला गया। इसका नोटबंदी से पूर्व और इसके बाद के कारोबार से सरसरी तौर पर मिलान किया गया। हालांकि इसका असली खुलासा बाद में होगा। छापेमारी की कार्रवाई में अघोषित आय का खुलासा हो सकता है लेकिन छापेमारी से बड़े ज्वैलर्स की धड़कनें यकायक तेज हो गई हैं। आयकर विभाग डिप्टी डायरेक्टर ऑप्रेशन वीरेंद्र पटेल ने छापेमारी की पुष्टि की है।