सोलन में 3 कारोबारियों के ठिकानों पर आयकर विभाग का छापा, मचा हड़कंप

Thursday, Feb 14, 2019 - 09:21 PM (IST)

सोलन (नरेश पाल): आयकर विभाग ने वीरवार को सोलन में 3 कारोबारियों के ठिकानों पर छापा मारा। विभाग की इस कार्रवाई से हड़कंप मच गया है। विभाग ने एक ज्वैलर व 2 बिल्डरों के सभी ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की। यह छापेमारी सोलन, शिमला, परवाणु, बद्दी, नाहन व पालमपुर की टीमों ने संयुक्त रूप से की। विभाग की टीमों द्वारा दस्तावेजों को खंगाला जा रहा है। विभागीय सूत्रों के अनुसार एक बिल्डर द्वारा पावर हाऊस के पास फ्लैटों का निर्माण किया गया है। बिल्डर ने विभाग को इसकी इनकम का पूरा ब्यौरा नहीं दिया है। इसके अलावा भी कई और जगह भी चल व अचल संपत्ति है। इसका पता लगाने के लिए विभाग की टीमों द्वारा उक्त बिल्डर के ठिकानों पर छापेमारी की गई है।

बिल्डर के सभी ठिकानों पर छापेमारी कर रिकॉर्ड किया सीज

इसी तरह एक अन्य बिल्डर ने कुमारहट्टी-नाहन रोड पर फ्लैटों का निर्माण किया है। उक्त बिल्डर भी विभाग को आय का पूरा ब्यौरा नहीं दे रहा था। इसे देखते हुए विभाग ने इस बिल्डर के सभी ठिकानों पर छापेमारी कर रिकॉर्ड सीज कर खंगालना शुरू कर दिया है। आयकर विभाग की टीम ने सोलन के एक ज्वैलर की दुकान पर भी छापेमारी की है। विभाग की मानें तो ज्वैलर द्वारा भी आय का पूरा ब्यौरा नहीं दिया जा रहा है। इसे देखते हुए विभाग ने यह छापामारी की है।

नोटिस को गंभीरता से नहीं ले रहे थे अधिकारी

सूत्रों का कहना है कि विभाग द्वारा कारोबारियों को आय का सही ब्यौरा देने के लिए नोटिस भी दिए जा रहे थे लेकिन इसे गंभीरता से नहीं लिया जा रहा था। 31 मार्च को देखते हुए विभाग कई और कारोबारियों के ठिकानों पर भी छापेमारी कर सकता है। विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि सोलन में वीरवार को 3 कारोबारियों के ठिकानों पर छापेमारी की गई है। दस्तावेजों को खंगाला गया और रिकॉर्ड जब्त भी किया गया। भविष्य में भी इस प्रकार की कार्रवाई जारी रहेगी।

Vijay