ज्वालामुखी मंदिर में महिला श्रद्धालु के साथ हादसा, लहूलुहान हालत में पहुंची अस्पताल

Saturday, May 18, 2019 - 09:34 PM (IST)

ज्वालामुखी (नितेश): प्रसिद्ध शक्तिपीठ ज्वालाजी मंदिर में आई एक महिला श्रद्धालु का पांव गाड़ी के टायर की चपेट में आ गया। इस हादसे में महिला के पैर में काफी चोट लगी है व खून भी काफी निकला है। हालांकि हादसा के बाद स्थानीय लोगों द्वारा महिला को अस्पताल भेजा गया। जानकारी के अनुसार शनिवार शाम के समय एक राज्यस्थान से आया हुआ परिवार ज्वालाजी मां के दर्शनों के लिए मन्दिर की ओर जा रहा था। इसी बीच मन्दिर की ओर जा रही गाड़ियों में से एक गाड़ी के टायर के नीचे महिला का पांव आ गया। इस दौरान महिला ने चीख-पुकार करके बचाव किया। वहीं हादसे के बाद यहां लोगों का जमावड़ा लग गया। घटना के बाद श्रद्धालुओं सहित कुछेक स्थानीय दुकानदारों ने इसके खिलाफ काफी रोष जताया, साथ ही इस मामले को लेकर जिलाधीश कांगड़ा से मांग उठाई कि मुख्य मंदिर मार्ग पर गाडिय़ों की आवाजाही को बंद किया जाए।

पहले भी हो चुके हैं 2 हादसे

स्थानीय दुकानदारों का आरोप है कि इससे पहले भी मन्दिर में 2 बार इस तरह के हादसे पेश आ चुके हैं लेकिन प्रशासन है कि मामले को गंभीरता से नहीं ले रहा है। उनका आरोप है कि रस्ता तंग होने के बाबजूद भी मुख्य मंदिर मार्ग में काफी संख्या में गाड़ियों का प्रवेश हो रहा है व आए दिन इस तरह के हादसे पेश आ रहे हैं। इससे पहले मुख्य मंदिर मार्ग पर बंसल धर्मशाला के पास पुलिस द्वारा गाड़ियों को रोकथाम के लिए बैरिकेड्स लगाए हुए थे लेकिन उन्हें भी हटा दिया गया है। लिहाजा मन्दिर मार्ग में गाड़ियों को आवाजाही लगातार जारी है।

आखिर कैसे जा रहीं मंदिर में इतनी गाड़ियां

कुछेक लोगों का आरोप है कि पहले वी.आई.पी. लोगों की गाड़ियों का ही मुख्य मंदिर मार्ग में प्रवेश होता था लेकिन अब गाडिय़ों की संख्या को देखकर ऐसे प्रतीत होता है जैसे ये मुख्य मंदिर मार्ग नहीं बल्कि एक हाईवे है जहां दिनभर गाड़ियों की आवाजाही रहती है। यही नहीं, कई बार मुख्य मंदिर मार्ग में गाड़ियों की संख्या इतनी हो जाती है कि जैसे यहां कोई कार पार्किंग हो। लोगों ने इस संबंध मे मन्दिर प्रशासन व पुलिस प्रशासन से कड़ी कार्रवाई की मांग उठाई है ताकि स्थानीय लोगों के साथ बाहर से आए हुए श्रद्धालुओं को दिक्कतों का सामना न करना पड़े।

क्या बोले मंदिर अधिकारी

मंदिर अधिकारी जगदीश शर्मा ने बताया कि उन्होंने शनिवार को किसी भी गाड़ी को मुख्य मंदिर मार्ग में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी गई थी। इस तरह का मामला मुख्य मंदिर मार्ग पर पेश आया है तो इस बारे में कड़ा रुख अपनाया जाएगा और गाडिय़ों की आवाजाही को बंद किया जाएगा।

क्या कहती है पुलिस

वहीं थाना प्रभारी पुरषोत्तम धीमान ने कहा कि पुलिस द्वारा मुख्य मंदिर मार्ग पर गाड़ियों के प्रवेश न करने को लेकर एक पत्र प्रशासन को मंजूरी के लिए भेजा गया है। मंजूरी मिलते ही पुलिस इस ओर सख्त कदम उठाएगी ताकि श्रद्धालुओं को परेशानियों का सामना न करना पड़े।

Vijay