ज्वालाजी मंदिर में हादसा, कैनोपी का एंगल गिरने से महिला श्रद्धालु व दुकानदार घायल

Thursday, Apr 04, 2019 - 08:00 PM (IST)

ज्वालामुखी (नितेश): ज्वालाजी मन्दिर के मुख्य मार्ग पर चल रहे कैनोपी कार्य ने 2 लोगों  को अस्पताल पहुंचा दिया है। इस हादसे से नवरात्र शुरू होने से 2 दिन पहले चल रहे कैनोपी शेड निर्माण के इस कार्य ने प्रशासन की कार्यप्रणाली को भी कटघरे में खड़ा कर दिया है। कैनोपी शेड के निर्माण को लेकर स्थानीय लोगों ने ठेकेदार की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े किए हैं। लोगों का आरोप है कि जिस तरह से यहां हादसा हुआ है उससे साफ तौर पर पता चलता है कि यहां ठेकेदार द्वारा कितनी कोताही बरती जा रही है। गनीमत ये रही कि इस हादसे के दौरान कोई जान-माल का नुक्सान नहीं हुआ।

महिला श्रद्धालु के सिर में लगे 4 टांके

जानकारी के अनुसार यू.पी. इटावा की श्रद्धालु महिला गीता देवी पत्नी बीरबल अपने परिवार के साथ मुख्य मन्दिर मार्ग नं.-1 से होते हुए मन्दिर जाकर वापस आ रही थी कि तभी मजदूर भी यहां कैनोपी पर कार्य कर रहे थे। इसी दौरान एक लोहे का एंगल महिला व एक स्थानीय दुकानदार यश कुलभूषण पर जा गिरा, जिस वजह से महिला के सिर में चोटें आईं जबकि दुकानदार के कंधे पर चोट लगी। उसके बाद उन्हें उपचार के लिए स्थानीय अस्पताल ज्वालामुखी ले जाया गया, जहां महिला को सिर में चार टांके लगे और स्थानीय दुकानदार का भी उपचार किया गया। हालांकि ये हादसा होने के बाद प्रशासन भी सतर्क हो गया और नवरात्रे खत्म होने तक इस काम को रोक दिया गया है।

समझौता होने पर नहीं हुआ मामला दर्ज

जैसा कि ज्वालामुखी में श्रद्धालुओं की आमद बढ़ गई है क्योंकि 6 अप्रैल से नवरात्र शुरू हो रहे हैं। हैरत है कि कछुआ चाल से चल रहा कैनोपी का कार्य दुकानदारों और श्रद्धालुओं के लिए दुर्घटनाओं का विषय बनता जा रहा है। इधर इस मामले को लेकर थाना प्रभारी पुरषोत्तम धीमान का कहना है कि शिकायत आई थी पर समझौता हो जाने के कारण मामला दर्ज नही हुआ है।

मामले को लेकर क्या कहते हैं मन्दिर अधिकारी

इस बारे में तहसीलदार व मन्दिर अधिकारी जगदीश शर्मा का कहना है कि एक महिला के घायल होने की सूचना मिली है, कैनोपी के कार्य को कुछ दिनों के लिए रोक दिया जाएगा ताकि कोई दुर्घटना न घट सके क्योंकि नवरात्रों में अत्याधिक भीड़ यहां रहेगी।

इस तरह की कोताही नहीं की जाएगी बर्दाश्त

एस.डी.एम. ज्वालाजी राकेश शर्मा ने ये मामला उजागर होने के बाद कैनोपी शेड का निर्माण करवा रहे ए.डी.बी. के अधिकारियों को तलब किया, साथ ही नवरात्रे के मेले खत्म होने तक इस काम को बंद करने के आदेश दिए। उन्होंने ए.डी.बी. के जे.ई. को इस काम को लेकर सख्त हिदायत दी कि भविष्य में इस तरह की कोई घटना सामने आई तो इस दिशा में सख्त कारवाई अमल में लाई जाएगी। इस बीच उन्होंने मंदिर जाकर श्रद्धालुओं के लिए किए गए व्यापक प्रबंधों की भी समीक्षा की।

Vijay