सेना में भर्ती होने का सुनहरा मौका, जल्द करें आवेदन

Thursday, May 25, 2017 - 10:57 AM (IST)

शिमला: अगर आप में है देशभक्ति का जज्बा और देश की सेवा करना चाहते हैं तो आपके लिए राहत भरी खबर है। सेना में भर्ती के लिए ग्राउंड टेस्ट अनिवार्य किया गया है। युवा इसके लिए ऑनलाइन पंजीकरण आवेदन कर सकेंगे। भारतीय सेना भर्ती कार्यालय शिमला हिमाचल प्रदेश द्वारा जिला सोलन, सिरमौर और किन्नौर के युवाओं को यह मौका मिला है। यह भर्ती 10 से 19 जुलाई तक सरकारी उच्च माध्यमिक विद्यालय जुन्गा जिला शिमला के प्रांगण में आयोजित होगी। यह भर्ती सेना में सैनिक सामान्य ड्यूटी (जी.डी.) और सैनिक लिपिक पदों के लिए होगी। इस साल भी पिछली भर्ती जैसे ग्राऊंड टैस्ट पहले होगा।


करवाना होगा ऑनलाइन पंजीकरण 
सेना में जाने वाले इच्छुक जवानों को यह ध्यान देना होगा कि उन्हें पहले ही ऑनलाइन पंजीकरण करवाना होगा, जिसमें प्रार्थना पत्र भरे जाएंगे। पंजीकरण हेतु (www.joiningindianarmy.nic.in) पर आमंत्रित किए जाएंगे। ऑनलाइन पंजीकरण (वर्ष-2017) करने वाले उम्मीदवारों को ही भर्ती में आने के लिए सूचित किया जाएगा। पंजीकरण की आखिरी तिथि 24 जून, 2017 है। उम्मीदवारों को यह ध्यान देना होगा कि वे अपना आधार नंबर ऑनलाइन पंजीकरण में अवश्य अंकित करें। जब कोई उम्मीदवार भर्ती देने आएगा तो वह अपने साथ मूल दस्तावेज की ओरिजनल कॉपी और 2 फोटो साथ में लाए। 


देना होगा अविवाहित प्रमाण पत्र
इसके अलावा दसवीं एवं बाहरवीं पास की अंक तालिका, मूल निवास/स्थायी प्रमाण पत्र, चरित्र प्रमाण पत्र (नायब तहसीलदार-तहसीलदार व ए.डी.एम. द्वारा हस्ताक्षरित), अविवाहित प्रमाण पत्र जोकि 6 माह के अंदर का होना चाहिए, आधार कार्ड, पेन कार्ड, ऑनलाइन प्रवेश पत्र वर्ष-2017, एफिडेविट रिलेशन, एन.सी.सी. और खेलकूद प्रमाण पत्र है तो उसे भी साथ लाए। ऑनलाइन पंजीकरण से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या का निवारण दूरभाष नंबर 0177-2652804 पर किया जा सकता है।