CM के 'घर' में बेकार पड़ी है हजारों बीघा जमीन, फिर भी क्यों हो रही अनदेखी (Watch Video)

Wednesday, Feb 07, 2018 - 05:10 PM (IST)

मंडी (नीरज): सीएम जयराम ठाकुर के घर में हजारों बीघा जमीन बेकार पड़ी है। दरअसल मंडी जिला में प्रस्तावित हवाई अड्डे के निर्माण की योजना अभी तक सिरे नहीं चढ़ पाई है। जिला का नंदगढ़ इलाका दो विधानसभा क्षेत्रों की सीमाओं पर बसा है। एक तरफ मिनी पंजाब कही जाने वाली बल्हघाटी का बिहंग्म दृश्य है तो दूसरी तरफ सदर विधानसभा क्षेत्र का मनमोहक नजारा। नंदगढ़ में राज्य सरकार की हजारों बीघा जमीन बेकार पड़ी है। यहां पर एयरफोर्स की टीम भी आकर हवाई अड्डे के लिए निरीक्षण कर चुकी है लेकिन अभी तक उस निरीक्षण के बाद आगामी कार्रवाई नहीं हो सकी है। 


जानकारी के मुताबिक यहां अंतरराष्ट्रीय स्तर का एक हवाई अड्डा बनना प्रस्तावित है जिसके लिए पहले बल्हघाटी के नेरढांगू में जमीन का चयन किया गया लेकिन यहां धुंध ने एयरपोर्ट की संभावनाओं पर विराम लगा दिया। इन दोनों स्थानों का निरीक्षण तो हो चुका है लेकिन अभी तक कोई जबाव नहीं आया है। वहीं नंदगढ़ के लोग चाह रहे हैं कि यहां पर एयरपोर्ट खोला जाए। ग्रामीणों का तर्क है कि न तो यहां कोई पेड़ काटने की जरूरत होगी और न ही कोई आबादी परेशान होगी। क्योंकि यहां काफी कम आबादी है। यदि यहां एयरपोर्ट बनता है तो इससे इलाके का विकास होने के साथ ही लोगों के लिए रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे।


जिस स्थान पर एयरपोर्ट बनाने की बात हो रही है वहां पर पहले आईटीबीपी का ट्रेनिंग सेंटर, आईआईटी, मैडिकल कॉलेज और एम्स तक जैसे संस्थानों के लिए जमीन का चयन हुआ, लेकिन बाद में राजनैतिक कारणों के चलते इनमें से कोई भी बड़ा संस्थान इस स्थान पर नहीं खोला जा सका। इस बात का यहां के लोगों को आज भी मलाल है। अब लोगों को यह उम्मीद है कि मुख्यमंत्री मंडी जिला से है और उनकी इस सुंदर वादी का एयरपोर्ट के लिए जरूर इस्तेमाल किया जाएगा।