2020 में पुलिस ने जमकर तोड़ी खनन माफिया की कमर, वसूला इतना जुर्माना

punjabkesari.in Thursday, Dec 10, 2020 - 11:44 AM (IST)

ऊना (अमित शर्मा) : इस वर्ष ऊना पुलिस ने खनन नियमों की अवहेलना करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की है। पुलिस ने खनन गतिविधियों में जुटे करीब 650 वाहनों के चालान कर 73 लाख से अधिक राशि जुर्माने के रूप में वसूल की है। वहीं इसके अलावा कई चालान कार्रवाई के लिए न्यायालय को भी भेजे गए। खनन गतिविधियों पर नजर रखने के लिए जहां इस वर्ष पुलिस ने ड्रोन का सहारा लिया है, वहीं अवैध खनन पर कार्रवाई करने के लिए जिला में खनन चौकियां भी स्थापित की है। खनन के खिलाफ पुलिस की अब तक की कार्रवाई से एसपी ऊना खासे खुश है, वहीं खनन विभाग का सहयोग न मिलने से एसपी ऊना नाखुश दिखाई दिए। 

जिला ऊना में खनन का मुद्दा जहां सत्तापक्ष और विपक्ष के बीच बयानबाजी से सियासी माहौल को गर्म रखता है। वहीं अक्सर जिला खनन की गूंज सड़कों से लेकर विधानसभा तक सुनाई देती है। अवैध खनन और खनन नियमों को तोड़ने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए बेशक प्रदेश सरकार ने करीब दो दर्जन विभागों को अधिकृत किया है, जिसमें से पुलिस ने इस साल खनन नियमों को तोड़ने वालों पर बड़ी कार्रवाई करते हुए नवंबर माह तक ही 73 लाख रूपये से ज्यादा का जुर्माना वसूला है लेकिन पुलिस को छोड़ अन्य विभागों की कार्रवाई जीरो ही रही है।

पुलिस ने इस वर्ष अवैध खनन और खनन नियमों को तोड़ने पर 77 ट्रक, 290 टिप्पर, 264 ट्रैक्टर और 27 जेसीबी/पोकलैन मशीनों से 73 लाख 26 हजार रूपये जुर्माना वसूला है। इसके अलावा कई चालान कोर्ट को भी भेजे गए जिनपर न्यायालय द्वारा कार्रवाई अमल में लाई गई। अगर पिछले पांच साल के आंकड़ों पर नजर दौड़ाये तो पुलिस ने जहां वर्ष 2016 में 154 चालान किये थे, 2017 में 210, 2018 में 310 और 2019 में पुलिस ने खनन के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 507 चालान किये थे। हर साल बढ़ते इस आंकड़े से यह भी माना जा सकता है कि जिला में साल दर साल खनन गतिविधियां भी बढ़ रही है। एसपी ऊना की माने तो अवैध खनन से जहाँ प्रदेश के राजस्व को नुकसान होता है, वहीं पर्यावरण भी दूषित होता है। एसपी ऊना ने कहा कि पुलिस का अवैध खनन के खिलाफ अभियान लगातार जारी रहेगा। 

ऊना पुलिस खनन को लेकर एक विशेष रिपोर्ट भी तैयार कर रही है, जिसकी जानकारी खनन विभाग से सांझा की जायेगी। इस रिपोर्ट में जहाँ अवैध खनन करने वालो की जानकारी दी जाएगी, वहीं विभाग से अधिकृत खननपट्टे लेकर नियमों को तोड़ने वालों के नाम भी शामिल होंगे ताकि बार बार नियमों को तोड़ने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा सके। एसपी ऊना ने माना कि उन्होंने खनन विभाग से कुछ एक जानकारियां सांझा भी की थी लेकिन खनन विभाग का सहयोग नहीं मिल पाया है। इससे सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि खनन विभाग इसे रोकने के लिए कितना संजीदा है। 

खनन पर नकेल कसने के लिए पुलिस द्वारा आधुनिक तकनीक से लैस ड्रोन का सहारा लिया जा रहा है। पुलिस मुख्यालय द्वारा ऊना को अतिरिक्त फोर्स भी भेजी गई है जिसे ऊना में माइनिंग फोर्स नाम दिया गया है। पुलिस द्वारा जिला ऊना की पंजाब के साथ लगती सीमाओं पर माइनिंग पोस्ट बनाई गई है। पुलिस के जवान खनन क्षेत्रों में लगातार पैट्रोलिंग भी करते है। एसपी ऊना ने खनन कारोबार में जुटे लोगों को दो टूक चेतावनी दी है कि नियमों की अवहेलना करने वालों के खिलाफ पुलिस सख्त कार्रवाई करेगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

prashant sharma

Recommended News

Related News