2 युवकों ने किया खुलासा, अपनी पॉकेट मनी से छापे थे 5 लाख 60 हजार के नकली नोट

Saturday, May 12, 2018 - 03:00 PM (IST)

मंडी (नीरज):फेक करेंसी मामले में पकड़े गए दिल्ली और हरियाणा के दो युवकों ने खुलासा किया है कि उन्होंने घर से मिली पॉकेट मनी से 5 लाख 60 हजार के नकली नोट छापे थे। इसके लिए एक युवक ने अपने पिता के पास मौजूद कलर प्रिंटर का इस्तेमाल किया था। युवकों ने इसके लिए 100 जीएसएम पेपर का इस्तेमाल किया ताकि नोट हूबहू छाप सकें। पहले इन्होंने पॉकेट मनी के तौर पर मिले दो-दो हजार के नोटों को स्कैन करके नकली नोट छापे। जब इन्होंने देखा कि एक ही सीरिज के नोट छप रहे हैं तो नोट बदलने के लिए दूसरा रास्ता इख्तियार किया। पेट्रोल पंप पर जाकर अपने नोट बदलवाए और फिर उनकी सीरिज वाले नोट छापे।

युवकों के पास 5 लाख 60 हजार की रकम इकट्ठा हो गई
इसके बाद जो असली नोट इनके पास बच गए उनके इन्होंने छुट्टे करवाए। 100-200 का सामान लेने के बाद जो पैसे बचे उसमें उतने ही पैसे और डालकर दो-दो हजार के और असली नोट इकट्ठा किए। इस सारी प्रक्रिया को युवाओं ने करीब 1 सप्ताह में पूरा किया। एक सप्ताह बाद जब इनके पास 5 लाख 60 हजार की रकम इकट्ठा हो गई तो इन्होंने हिमाचल के मलाणा का रूख किया। यहां से इन्होंने 2 किलो चरस देवा नामक व्यक्ति से खरीदी। जिसके बाद उसे बदले में नकली नोट थमा दिए। बताया जा रहा है कि यह युवक नशे की गिरफ्त में आ चुके हैं और इसी कारण इन्होंने ऐसा अपराध किया।

दोनों युवकों की तलाश जारी
अभी तक इस मामले में दिल्ली और गुडगांव के परवेश और विक्रांत को गिरफ्तार किया जा चुका है। जबकि फरिदाबार के अंकित और जिंद के चाणक्य की पुलिस तलाश कर रही है। यह दोनों अभी फरार बताए जा रहे हैं। अंकित के पिता हरियाणा पुलिस में सब इंस्पेक्टर हैं जबकि चाणक्य के पिता एडवोकेट हैं। ये दोनों भी एमडीयू रोहतक से ही लॉ की पढ़ाई कर रहे हैं और इनकी भी इस मामले में पूरी संलिप्तता है। डीएसपी हेडक्वार्टर हितेश लखनपाल ने बताया कि दोनों युवकों की तलाश जारी है और इन्हें जल्द से जल्द गिरफ्तार कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस मामले में जो भी संलिप्त हैं उन्हें किसी भी हाल में बख्शा नहीं जाएगा।

एक व्यक्ति अभी भी फरार 
इस पूरे मामले का पटाक्षेप बीती 26 अप्रैल को तब हुआ था जब भड गांव का लाल सिंह एक लाख के नकली नोट ग्रामीण बैंक बगस्याड की शाखा में जमा करवाने पहुंचा था। उसके बाद पुलिस ने मामला दर्ज किया और इसकी जांच हरियाणा तक जा पहुंची। अभी तक इस मामले में चार गिरफ्तारियां हो चुकी हैं जबकि हरियाणा के दो और मलाणा गांव का एक व्यक्ति अभी भी फरार बताए जा रहे हैं। गोहर थाना पुलिस डीएसपी हितेश लखनपाल की अगुवाई में इस पूरे मामले की जांच पड़ताल और कार्रवाही कर रही है।

kirti