पंजाब के क्रशर उद्योगों का अवैध रास्ता किया बंद, एक दर्जन वाहनों से वसूला लाखों का जुर्माना

punjabkesari.in Wednesday, Mar 11, 2020 - 06:45 PM (IST)

इंदौरा (अजीज): उपमंडल इंदौरा में छौंछ खड्ड के किनारे कई बड़े-बड़े उद्योग स्थापित हैं। यहां हर वर्ष बाढ़ से उद्योग विभाग को लाखों रुपए का नुक्सान झेलना पड़ता था, जिससे बचने के लिए विभाग ने करोड़ों रुपए खर्च कर एक क्रेटवाल बनाई थी लेकिन इस छौंंछ खड्ड में पंजाब क्षेत्र में लगे क्रशरों ने हिमाचल सरकार द्वारा निर्मित क्रेटवाल का करीब 200 फुट का टुकड़ा काटकर चोर रास्ता बना डाला और पिछले कई वर्षों से लगातार इस चोर रास्ते से बाईं अट्टारियां के औद्योगिक क्षेत्र के बीचोंबीच अपने क्रशरों से भरे हुए करीब 150-200 मल्टीएक्सेल वाहन रोजाना अवैध रूप से निकाल रहे हैैं, जिस पर आज पुलिस, खनन, उद्योग व परिवहन विभाग ने संयुक्त रूप से बड़ी कारवाई अमल में लाई है। पुलिस व परिवहन विभाग ने 3.80 लाख रुपए नकद जुर्माना वसूल किया।
PunjabKesari, Tipper Image

अवैध रास्ते को जेसीबी से किया बंद

जहां पुलिस रात भर से कार्रवाई करते हुए एक दर्जन से अधिक मल्टीएक्सेल ओवरलोडिड वाहनों को पकड़ चुकी है तो वहीं परिवहन विभाग भी इनके विरुद्ध कानूनी कारवाई अमल में ला रहा है। उधर, खनन विभाग व उद्योग विभाग ने भी संयुक्त कारवाई के दौरान पंजाब के क्रशर उद्योगों द्वारा औद्योगिक क्षेत्र की के्रटवाल तोड़कर बनाए गए अवैध रास्ते को जेसीबी की मदद से बंद कर दिया है। खनन अधिकारी नीरजकांत व उद्योग विभाग के सदस्य सचिव (सीडब्ल्यूसीए) राधेश्याम ने बताया कि पंजाब के क्रशर उद्योगों द्वारा अवैध खनन कर माल ले जाने वाला अवैध रास्ता बंद कर दिया है।

कई वर्षों से विवादास्पद रहा है अवैध रास्ता

बता दें कि इंदौरा सीमा से सटे पंजाब के क्रशर उद्योगों द्वारा बनाया गया अवैध रास्ता गत कई वर्षों से विवादास्पद रहा है। जब भी हिमाचल सरकार इसे बंद करती है पंजाब के क्रशर उद्योगों द्वारा पुन: अवैध रूप से इस रास्ते का निर्माण कर न केवल माल भरकर ले जाया जाता है बल्कि सभी वाहनों में नियमों को ठेंगा दिखाते हुए सरकार द्वारा तय मानकों से अधिक माल भरा जाता है। पुलिस द्वारा पकड़ी गई गाडिय़ों में कई वाहनों के जाली बिल देखने को मिले, जिस पर पुलिस ने खनन अधिनियम के तहत 11 वाहनों को 2.75 लाख रुपए नकद जुर्माना वसूल किया।

वाहनों में तय मानकों से कहीं अधिक पाया गया माल

रातभर से हो रही इस कारवाई में पुलिस द्वारा पकड़े गए ओवरलोडिड वाहनों के बिल पर माल 9 टन लिखा हुआ था जबकि सहायक क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी सतीश कुमार द्वारा जांच करने पर माल तय मानकों से कहीं अधिक पाया गया। यही नहीं, कई ओवरलोडिड वाहनों के हजारों रुपए के रेत-बजरी का मात्र 2 हजार रुपए का बिल काटकर सरकार को लाखों-करोड़ों रुपए के कराधान का अब तक चूना लगाया जा चुका है। उधर, एआरटीओ सतीश कुमार ने 9 ट्रक चालकों से 1.05 लाख रुपए नकद जुर्माना वसूल किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News