अवैध पैराग्लाइडिंग व राफ्टिंग करवाने वालों की अब खैर नहीं

Thursday, Apr 18, 2019 - 12:01 PM (IST)

कुल्लू (मनमिंदर): कुल्लू के जिला दण्डाधिकारी यूनुस ने कहा कि जिले के कुछ भागों में अवैध ढंग से करवाई जा रही पैराग्लाइडिंग व राफ्टिंग के मामलों में सख्ती से निपटा जाएगा। उन्होंने कहा कि किसी भी व्यक्ति को लोगों की सुरक्षा को दांव पर लगाने का अधिकार नहीं है और दोषी पाए जाने पर कानून में कड़ी सजा का प्रावधान है। यूनुस ने कहा कि जीवन को लेकर शून्य सहिष्णुता को अपनाया गया है और इसमें किसी प्रकार का समझौता नहीं किया जा सकता। साहसिक खेलों की व्यवस्था पूरी तरह से सुरक्षित होनी चाहिए और इसके लिए उपयुक्त तंत्र को अपनाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि सैलानियों तथा स्थानीय लोगों से सुरक्षा उपायों को लेकर शिकायतें आती हैं। डोभी तथा बिजली महादेव में पैराग्लाइडिंग अवैध ढंग से करवाई जा रही है। 

तलोगी में भी अनाधिकृत रूप से साहसिक गतिविधियां जारी रखने की शिकायतें हैं। उन्होंने इन स्थानों पर से पैराग्लाइडिंग की पूरी संरचना को हटाने के लिए एसडीएम तथा जिला पर्यटन अधिकारी को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बिना हैलमैट के पैराग्लाइडिंग करने के मामले भी सामने आते हैं। ऐसा करना जिंदगी को दांव पर लगाना है। उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थापित राफ्टिंग बोर्ड व काउंटर तुरंत से हटाने को कहा। उन्होंने एसोसियेशन को 10 दिनों के भीतर अपने स्थल का संविधान तैयार कर उन्हें सौंपने को कहा। उन्होंने साहसिक खेलों में मापदण्डों को अपनाने तथा लोगों की सुरक्षा को लेकर एसोसिएश की जिम्मेवारी तय की। 

यूनुस ने कहा कि पैराग्लाइडिंग व राफ्टिंग की निर्धारित दरें हैं और सैलानियों की सुविधा के लिए इन दरों को डिस्पले किया जाए। उन्होंने जिला पर्यटन विकास अधिकारी को साहसिक खेलों की दरों को दर्शाते हुए पैम्फलेट प्रकाशित करवाने तथा इन्हें पर्यटकों व साहसिक खेलों से जुड़े संगठनों को उपलब्ध करवाने को कहा। उन्होंने कहा कि प्रायः सैलानी ओवरचार्ज को लेकर शिकायतें करते हैं। सोशल मीडिया पर भी ऐसी बातों का प्रचार करते हैं जिससे राज्य के पर्यटन को नुकसान होता है और साथ ही राज्य की छवि भी प्रभावित होती है। उन्होंने साहसिक खेल संगठनों तथा टैक्सी चालकों को सैलानियों के साथ मैत्रीपूर्ण व सौहार्दपूर्ण व्यवहार करने की बात कही ताकि राज्य का अच्छा संदेश देश के विभिन्न भागों तक पहुंचे।

Ekta