खड्ड को चैनेलाइज करने में जुटे ठेकेदार का कारनामा, विकास के नाम पर हो रहा विनाश (Video)

Sunday, May 26, 2019 - 04:19 PM (IST)

ऊना (अमित): ऊना के गांव बारसड़ा के बाशिंदों को बाढ़ की समस्या से बचाने के लिए बेशक सरकार द्वारा करोड़ों रुपए खर्च कर खड्ड का चैनेलाइज किया जा रहा हो लेकिन चैनेलाइज के काम में लगे ठेकेदार की मनमानी के चलते स्थानीय लोगों को सरकारी संपत्ति और अपनी जिंदगियों पर खतरे का डर सताने लग गया है। दरअसल ऊना जिला में बाढ़ की समस्या से निजात दिलाने के लिए करोड़ों रुपए खर्च कर स्वां नदी और इसकी 73 सहायक खड्डों को चैनेलाइज करने का काम गति से चल रहा है लेकिन ऊना के गांव बारसडा में खड्ड के चैनेलाइजेशन के काम में जुटे ठेकेदार ने चंद सिक्कों को बचाने के लिए खड्ड में 20-20 फुट गहरे गड्ढे खोद दिए हैं।

चैनेलाइजेशन में प्रयोग हो रही खड्ड की मिट्टी व पत्थर

ठेकेदार के कारिंदों ने खड्ड में बड़ी-बड़ी मशीनें लगाकर वहां से मिट्टी उठाकर चैनेलाइजेशन के काम में प्रयोग की है, वहीं इस खड्ड का कुछ पत्थर भी चैनेलाइज में लगाया जा रहा है जबकि तटीकरण में विशेष मिट्टी और पत्थर प्रयोग में लाया जाता है। स्थानीय बाशिंदों की मानें तो ठेकेदार की मनमानी के कारण साथ लगते पुल पर भी खतरा मंडराने लग गया है। वहीं स्थानीय लोगों की मानें तो इस खड्ड में पहले भी डूबने से 3 बच्चों की मौत चुकी है। अत: ये बड़े-बड़े गड्ढे किसी भी समय बड़े हादसे को न्यौता दे सकते हैं। गांववासियों ने सरकार और प्रशासन से ठेकेदार की मनमानी को रोकने की गुहार लगाई है।

खड्ड में गड्ढे किए तो पुलिस में दर्ज करवाएंगे मामला

ग्राम पंचायत जनकौर के उपप्रधान अच्छर पाल ने बताया कि उन्हें ग्रामीणों द्वारा इस मामले की सूचना दी गई थ, जिसके बाद ठेकेदार के कारिंदों को काम रोकने के लिए कहा गया है। अगर इसके बावजूद भी खड्ड में गड्ढे किए जाते हंै तो पुलिस में मामला दर्ज करवाया जाएगा।

क्या बोले साइट इंचार्ज

वहीं कंस्ट्रक्शन कंपनी के साइट इंचार्ज ने भी माना कि खड्ड से मैटीरियल उठाने की उनके पास कोई अनुमति नहीं है। साइट इंचार्ज के अनुसार वह कहीं बाहर था लेकिन जब उसने आकर बड़े-बड़े गड्ढे देखे तो काम बंद करवा दिया था। साइट इंचार्ज ने शीघ्र ही इन गड्ढोंको भरने का आश्वासन भी दिया है।

Vijay