अवैध खनन और ओवरलोडिंग पर लगेगी लगाम, जिले में खुली पांच चेक पोस्ट

Monday, Mar 15, 2021 - 04:28 PM (IST)

ऊना (अमित शर्मा) : ऊना जिला के बाथू में स्थित राजीव गांधी कॉमन फैसिलिटी सेंटर में खनन चेक पोस्टों के लोकार्पण को लेकर समारोह का आयोजन किया। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इन खनन चैक पोस्टों का वर्चुअल लोकार्पण किया। जबकि कॉमन फैसिलिटी सेंटर में उद्योग मंत्री विक्रम ठाकुर बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहे इस दौरान औद्योगिक विकास निगम के उपाध्यक्ष प्रोफेसर रामकुमार भी उनके साथ उपस्थित रहे। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने खनन के प्रति सरकार की जीरो टॉलरेंस नीति की बात दोहराई। उद्योग मंत्री विक्रम सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार अवैध खनन माफिया के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति अपना रही है। उन्होंने कहा कि यह अभी पायलट प्रोजेक्ट है आने वाले समय में अन्य स्थानों पर भी इसी चैकियां स्थापित की जाएगी। वहीं चैक पोस्टों पर रिटायर कर्मियों को तैनात करने के सवाल पर विक्रम ठाकुर ने कहा कि फिलहाल चेक पोस्टों पर अनुभवी लोगों को लगाया गया है। यदि आने वाले समय में जरूरत पड़ी तो विभाग में नई भर्तियां भी जरूर की जाएगी। 

जिला ऊना के हरोली उपमंडल के बाथू में राजीव गांधी कॉमन फैसिलिटी सेंटर में सोमवार को जिला के पांच बॉर्डर पर हाल ही में स्थापित किया गया खनन पोस्टों का लोकार्पण समारोह आयोजन किया गया। इस मौके पर उद्योग मंत्री विक्रम सिंह ठाकुर ने कार्यक्रम में शिरकत की जबकि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने ऑनलाइन जुड़कर ही शिमला से इन पोस्टों का लोकार्पण किया। इस मौके पर उद्योग मंत्री विक्रम सिंह ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश बेहद खूबसूरत प्रदेश है जहां प्रबंध संपदा और नदियां बड़ी मात्रा में विद्यमान है और यही कारण है कि यहां पर मिनरल्स प्रचुर मात्रा में उपलब्ध हैं। यहां पर कई लोगों ने हेलन के लिए लीज ली है, क्रशर चलाए जा रहे हैं। इसके बावजूद कई शिकायतें आती हैं कि यहां पर माइनिंग गैरकानूनी ढंग से की जा रही है, ओवरलोडिंग की जा रही है। इन सभी मामलों पर नकेल कसने के लिए प्रदेश सरकार ने अवैध खनन पोस्टों का स्थापन किया है। यही खनन चेकपोस्ट अवैध खनन और ओवरलोडिंग पर पूरी तरह से नकेल कसी जाएगी। विक्रम ठाकुर ने कहा कि सरकारी इस तरह की चेक पोस्ट हटाती आई है। लेकिन इस सरकार ने पोस्ट लगाकर केवल कानूनी ढंग से खनन गतिविधियों को कानून के दायरे में ही संचालित करने की दिशा में कदम बढ़ाया है। विक्रम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश भर में जहां-जहां खनन हो रहा है क्रशर स्थापित किए गए हैं वहां इस तरह की चेकपोस्ट लगाकर गैर कानूनी गतिविधियों को विराम दिया जाएगा। 

जिला ऊना में खनन को लेकर एनजीटी में हुई शिकायत और एनजीटी द्वारा उस पर संज्ञान लेने के सवाल पर उद्योग मंत्री विक्रम सिंह ठाकुर ने कहा कि एनजीटी का हमेशा यह उद्देश्य रहा है कि देश भर में जलवायु स्वच्छ रहे। इसी मामले को लेकर कुछ लोग एनजीटी के पास गए हैं जिस के संबंध में कुछ दिशा निर्देश एनजीटी की तरफ से प्रदेश को मिले हैं। पर्यावरण संरक्षण को लेकर एनजीटी की तरफ से जो भी दिशा निर्देश मिलेंगे उनका पालन किया जाएगा। वहीं निजी बस ऑपरेटर द्वारा कोर्ट जाने की चेतावनी के मामले पर विक्रम सिंह ठाकुर ने कहा कि सरकार निजी बस ऑपरेटर्स की परेशानी को समझती है। सरकार उन्हें किसी तरह से राहत देने के प्रयास में लगी है। विभाग द्वारा बनाई गई माइनिंग चैक पोस्टों पर रिटायर कर्मियों को रखने के सवाल पर विक्रम ठाकुर ने साफ कर दिया कि फिलहाल अनुभवी होने के चलते इन लोगों को चैक पोस्ट्स पर लगाया गया है और आने वाले समय में विभाग द्वारा नई भर्तियां भी की जाएगी।  
 

Content Writer

prashant sharma