खड्डों को जाने वाले रास्ते गड्ढे खोदकर किए बंद

Sunday, Jan 22, 2017 - 01:01 PM (IST)

घुमारवीं : पिछले लंबे समय से सीर खड्ड व इसकी सहयोगी खड्डों में हो रहे अवैध खनन से निजात पाने के लिए शनिवार को भराड़ी पुलिस ने इसका स्थाई समाधान ही कर दिया। एस.एच.ओ. अश्विनी कुमार शनिवार दोपहर बाद एक जे.सी.बी. मशीन लेकर संबंधित क्षेत्रों में गए और उन्होंने खुद ही खड्डों की ओर जाने वाले तमाम गाड़ी योग्य रास्तों के बीच में बड़े-बड़े गड्ढे खुदवा दिए। क्षेत्र के लोगों ने जिला के पुलिस अधीक्षक राहुल नाथ, डी.एस.पी. घुमारवीं राजेश शर्मा व एस.एच.ओ. अश्विनी कुमार की ओर से की गई इस कार्रवाई के बाद अब राहत महसूस की है।

घुमारवीं उपमंडल के तहत आने वाले भराड़ी थाना क्षेत्र के तहत सबसे बड़ी खड्ड सीर खड्ड आती है। ये उपमंडल के घुमारवीं व सदर विस हलकों के लोगों को पानी के मामले में जीवनदायिनी भी कही जाती है। सतलुज में मिलने से पहले गेहड़वीं विस हलके के लोगों के लिए इस खड्ड का बड़ा योगदान है। इसी खड्ड में बम्म, परनाल, तलवाड़ा व इसके साथ लगने वाली दु्रग, लेंडी खड्ड व बन्नी पंडिता एरिया में स्थित खड्डें भी मिलती हैं।

यहां पर पिछले कुछ समय से बड़े पैमाने पर अवैध रूप से खनन किया जा रहा है। हालांकि पुलिस ने अब तक कई बार दबिशें देकर टै्रक्टर मालिकों व चालकों को रंगे हाथों भी पकड़ा है लेकिन पुलिस की व्यस्तता को भांपकर इन खड्डों में ट्रैक्टर देर-सवेर ले जाए जाते हैं। एस.एच.ओ. के साथ मौके पर मौजूद रहे परनाल इलाके के युवा नेता अनिल ठाकुर उर्फ  नीलू ने बताया कि पुलिस की इस कार्रवाई से अब अवैध खनन पूरी तरह से बंद हो जाएगा क्योंकि टै्रक्टरों व दूसरे वाहनों को भीतर प्रवेश के लिए कोई रास्ता ही नहीं बचा है।