आचार संहिता के बाद 17.23 लाख मिलीलीटर शराब पकड़ी

Tuesday, Apr 30, 2019 - 10:54 AM (IST)

सोलन (पाल): आबकारी एवं कराधान विभाग ने आचार संहिता के बाद अवैध शराब के कारोबार पर शिकंजा कस लिया है। विभाग ने दून व नालागढ़ निर्वाचन क्षेत्र में अभी तक 17.23 लाख मिलीलीटर अवैध शराब पकड़ी है जिसकी कीमत 6 लाख रुपए है। विभाग ने इन दोनों निर्वाचन क्षेत्रों में अवैध शराब के कारोबार पर शिकंजा कसने के लिए 9 टीमों का गठन किया है, जो इन दोनों निर्वाचन क्षेत्रों पर अपनी नजर बनाए हुए है। सहायक आयुक्त की निगरानी में इन टीमों का गठन किया है।

विभाग ने अवैध शराब को पकडऩे के लिए अभी तक 375 स्थानों पर छापेमारी की है जिसके कारण विभाग को इतनी भारी मात्रा में अवैध शराब को पकडऩे में कामयाबी मिली। चुनाव के दौरान नालागढ़ व दून निर्वाचन क्षेत्र में अवैध शराब की खपत बढ़ जाती है। दूसरे राज्यों से शराब की आपूर्ति  होती है। इसे देखते हुए विभाग ने पंजाब व हरियाणा की सीमा पर स्थिति चारों बैरियर बद्दी, बरोटीवाला, ढेरोवाल व दभोटा बैरियर पर दूसरे राज्यों से आने वाले वाहनों की चैकिंग को बढ़ा दिया है। इन चारों बैरियर पर विभाग की टीमें तैनात की गई हैं, जो प्रतिदिन करीब 200 वाहनें की चैकिंग कर रही है।

यही नहीं विभाग शराब का उत्पादन करने वाली मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट सी.सी.टी.वी. से नजर बनाए है। इन यूनिट में प्रतिदिन कितना शराब का कितना उत्पादन हुआ औैर उद्योग से कितनी आपूर्ति  हुई। विभाग ने सी.सी.टी.वी. कैमरों की सहायता से अपने पास रिकार्ड रखा है। यही नहीं विभाग द्वारा चुनाव आयोग को भी इसकी रिपोर्ट भेजी जा रही है। उपायुक्त आबकारी एवं कराधान विभाग बी.बी.एन. वरुण कटोच ने बताया कि बी.बी.एन. के आबकारी एवं कराधान विभाग ने अभी तक 17.23 लाख मिलीलीटर अवैध शराब पकड़ी है।
 

kirti