अवैध वन कटान मामला: जांच के बाद विभागीय कर्मचारियों में मचा हड़कंप

Sunday, Apr 02, 2017 - 03:32 PM (IST)

बिलासपुर: नैना देवी विधानसभा क्षेत्र के कोठीपुरा, खरकड़ी व सलोआ में हुए खैर के पेड़ों के अवैध कटान के मामले में विभाग ने कार्रवाई करनी शुरू कर दी है। जांच टीमों द्वारा सारे मामले की रिपोर्ट बनाकर उच्चाधिकारियों को भेज दी है। जिस पर कार्रवाई करते हुए पी.सी.सी.एफ. शिमला एस.एस. नेगी ने इस मामले में वहां के वन रक्षक और बी.ओ. को निलंबित कर दिया है। 


अवैध कटान मामले में कई अहम सबूत मिले
पुलिस सूत्रों के मुताबिक जांच टीम को दोनों जगह अवैध कटान मामले में कई अहम सबूत मिले हैं। जिनके आधार पर विभागीय अधिकारी इस नतीजे पर पहुंचे हैं कि संबंधित क्षेत्रों में हुए इन अवैध कटान में वहां के अधिकारियों व कर्मचारियों की परोक्ष व अपरोक्ष रूप से कथित मिलीभगत रही है। बिना विभागीय कर्मचारियों व मौके के अधिकारियों की कथित मिलीभगत के बिना इतना बड़ा अवैध कटान होना संभव नहीं है। मामला काफी संवेदनशील है जिस कारण जिला का विभाग से संबंधित कोई भी अधिकारी कुछ भी बोलने को तैयार नहीं है। 


पूर्व में हुए अवैध कटान की परतें खुलकर आ सकती है सामने 
विभाग की टीमों ने फील्ड की सारी जांच पूरी कर ली है और अब मौके से मिले साक्ष्यों को विभाग के रिकॉर्ड से मिलान किया जा रहा है। विभाग के एक अधिकारी पिछले 3 दिनों से शिमला में डेरा जमाए हुए हैं जबकि शनिवार को एक अन्य अधिकारी भी इस जांच की सारी रिपोर्ट तैयार कर उच्चाधिकारियों को दिखाने के लिए शिमला रवाना हो गए हैं। जिला में इतने बड़े पैमाने पर हुए अवैध कटान की जांच के बाद विभागीय कर्मचारियों में हड़कंप मच गया है। यदि प्रदेश सरकार व वन विभाग इसी प्रकार की जांच यदि सदर उपमंडल में भी करवाए तो यहां पर पूर्व में हुए अवैध कटान की परतें भी खुलकर सामने आ सकती हैं।