ऐतिहासिक अखंड चंडी महल में अवैध निर्माण कार्य जोरों पर

Friday, May 18, 2018 - 03:19 PM (IST)

चम्बा : ऐतिहासिक अंखड़ चंडी महल परिसर में पं. जवाहर लाल नेहरू राजकीय मैडीकल कालेज चम्बा द्वारा अवैध रूप से निर्माण कार्य को अंजाम दिया जा रहा है लेकिन हैरान करने वाली बात है कि पुरातत्व विभाग इस मामले में आंखें मूंदा हुआ है। अफसोस की बात तो यह है कि जिस स्थान पर इस अवैध कार्य को अंजाम दिया जा रहा है वह जिला मुख्यालय में मौजूद पुरातत्व विभाग के कार्यालय से महज 50 मीटर की दूरी पर है, ऐसे में अब इस अवैध निर्माण कार्य को बंद करवाने के लिए अदालत की शरण ली जाएगी तो साथ ही चम्बा में तैनात पुरातत्व विभाग के अधिकारी की शिकायत शिमला में इस विभाग के अधीक्षक व न्यू दिल्ली में मौजूद इस विभाग के डायरैक्टर जनरल ए.एस.आई. कार्यालय में की जाएगी। 

विधायक ने इस मामले के प्रति अपनी गंभीरता दिखाई 
ब्राह्ण प्रतिनिधि सभा के जिलाध्यक्ष विनय शर्मा ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि अफसोस की बात है कि इस विषय को प्रदेश सरकार के साथ-साथ स्थानीय विधायक के समक्ष उठाया गया लेकिन न तो सरकार और न ही विधायक ने इस मामले के प्रति अपनी गंभीरता दिखाई है। इतना जरूर है कि वीरवार को विधायक ने उक्त क्षेत्र का मैडीकल कालेज के प्रधानाचार्य के साथ वहां का दौरा किया लेकिन उन्होंने इस मामले में अधिक रुचि नहीं दिखाई। विनय शर्मा ने कहा कि जिन विभागों व क्षेत्र के प्रतिनिधियों को चम्बा की ऐतिहासिक धरोहरों के बजूद को बनाए रखना का जिम्मा है अगर वह ही इस प्रकार के अवैध कार्य को लेकर अपनी आंखों बंद रखेंगे तो उनकी ईमानदारी व कार्यशैली सवालों के घेरे में आना लाजिमी है। 

विभाग इस कार्य को लेकर चुप्पी क्यों साधे हुए
शर्मा ने कहा कि जहां पर मैडीकल कालेज द्वारा निर्माण कार्य को अंजाम दिया जा रहा है उस स्थान के चारों तरफ पुरातत्व विभाग के अधिक आने वाले मंदिर मौजूद हैं। इन मंदिरों से इस निर्माण स्थल की दूरी महज 10 से 20 मीटर की दूरी पर है लेकिन पुरातत्व विभाग इस कार्य को लेकर चुप्पी क्यों साधे हुए है यह बात सभी को हैरान किए हुए है। विनय शर्मा का कहना है कि जब कोई गरीब आदमी अपने पुराने क्षतिग्रस्त घर के स्थान पर नया मकान बनाने लगता है तो पुरातत्व विभाग का पूरा अमला उसके पीछे पड़ जाता है लेकिन अब उसकी खामोशी उसकी कार्यशैली को संदेह के दायरे में ला रही है। ब्राह्ण प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष विनय शर्मा ने कहा कि उन्होंने इस अवैध निर्माण कार्य के खिलाफ 3 मई को पुरातत्व विभाग के कार्यालय में जाकर स्वयं शिकायत दर्ज करवाई थी लेकिन विभाग ने अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की है। 
 

kirti