IIT मंडी विवाद: इंसाफ न मिलने पर शिकायतकर्ताओं ने लिया कोर्ट जाने का फैसला (Video)

Sunday, Jun 03, 2018 - 11:28 AM (IST)

मंडी (नीरज): हिमाचल प्रदेश के मंडी जिला में आईआईटी में उपजा भ्रष्टाचार और अनियमितताओं का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। इस मामले में जहां पहले ही एक कर्मचारी ने आरटीआई के माध्यम से कई खुलासे किए थे वहीं बाद में इस कमांद के एक अधिकारी ने भी इस बारे में आवाज बुलंद की थी। मामले में प्रधानमंत्री तक को शिकायत देने के बाद भी कोई सन्तोषजनक कार्रवाई न होते देख अब शिकायतकर्ताओं ने न्याय पाने के लिए कोर्ट जाने का निर्णय भी ले लिया है। यह जानकारी आईआईटी कमांद में कार्यरत अधिकारी रिटायर्ड कर्नल देवांग नाइक ने मंडी में एक पत्रकार वार्ता को सम्बोधित करते हुए दी। 


देवांग नाइक ने बताया कि आईआईटी कमांद में कुछ लोगों ने अपना एक ग्रुप बनाया हुआ है और वे मिल जुलकर भारत सरकार को भ्रम से रख रहे हैं और हिमाचल प्रदेश के लोगों के हक हकुकों के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। उन्होनें कहा कि इस बारे में काफी शिकायतें प्रधानमंत्री तक को कर दी गई लेकिन आज दिन तक कोई कार्यवाही नहीं की गई। जो शिकायत करते हैं उन्ही के खिलाफ कार्यवाही शुरू कर दी जाती है। अब रिटायर्ड कर्नल देवांग ने इस सारे मामले को हाईकोर्ट या फिर सुप्रीम कोर्ट में ले जाने की बात कही है। देवांग का यह भी कहना है उनके साथ आईआईटी के कई कर्मचारी, अधिकारी और यहां तक की स्टूडेंट भी उनके साथ अप्रत्यक्ष रूप से जुड़े हुए हैं और वे सारे तथ्य और सबूत अब कोर्ट में रखेंगे और दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा देने की पैरवी करेंगे। 


उन्होंने उन बातों का भी खंडन किया जिसमें कहा जा रहा था कि कुछ लोग आईआईटी का नमक खाकर अब इसे बदनाम करने की कोशिश कर रहे हैं। इस बारे में देवांग ने कहा कि आईआईटी देश का बेहतर संस्थान है और यहां लोग काफी मेहनत से कार्य करते हैं। लेकिन कुछ वर्षों से यहां पर कुछ ऐसे अधिकारी बैठे हुए हैं जिनकी वजह से आज आईआईटी को इस प्रकार के दिन देखने को मिल रहे है। उन्होने कहा कि ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई अमल में लाई जानी चाहिए। साथ ही उन्होने शक जाहिर किया है कि हो न हो इतने बड़े संस्थान में गड़बड़ी के तार उच्च स्तर पर भी हो सकते हैं।

Ekta