IIT मामले ने पकड़ा तूल, सांसद बोले- करवाऊंगा उच्च स्तरीय जांच (Video)

Monday, May 28, 2018 - 04:12 PM (IST)

मंडी (नीरज): आईआईटी में चल रहे गोलमाल और भाई-भतीजावाद का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। पहले एक कर्मचारी सुजीत स्वामी ने इस बात को लेकर आरोप लगाए और बाद में आईआईटी के ही एक अधिकारी ने इसका समर्थन किया। अब मंडी संसदीय क्षेत्र के सांसद राम स्वरूप शर्मा भी इस मामले को पूरी गंभीरता से उठाने की बात कह रहे हैं। मंडी में आयोजित पत्रकार वार्ता के दौरान सांसद ने बताया कि जनता के माध्यम से यह मामला उनके ध्यान में आया था। उन्होंने एचआरडी मिनिस्ट्री से इसकी जांच की मांग उठाई थी। उन्होंने कहा कि सीवीसी की टीम यहां आकर जांच करके चली गई है और अभी इसकी रिपोर्ट का इंतजार हो रहा है। 


रिपोर्ट जल्दी उनके पास पहुंचे इसके लिए वह दो बार मंत्रालय के सचिव से बात कर चुके हैं लेकिन अभी तक कोई रिपोर्ट उन्हें प्राप्त नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि वह आगामी कार्रवाई के लिए इसी रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं। यदि रिपोर्ट संतोषजनक हुई तो वह इसी आधार पर कार्रवाही को आगे बढ़ाएंगे और यदि यह सही नहीं पाई गई तो फिर वह इस विषय को संसद में उठाने के साथ न्यायलय का दरवाजा भी खटखटाएंगे। उन्होंने कहा कि इससे पहले वह केंद्र सरकार से किसी अन्य जांच एजैंसी से मामले की जांच करवाने का आग्रह करेंगे। ताकि इस पूरे मामले की सही और निष्पक्ष जांच हो सके। 


उन्होंने कहा कि आईआईटी प्रबंधन पर जो चहेतों को लाभ पहुंचाने के जो आरोप लगे हैं वो गंभीर हैं और उन्हें इनकी पूरी जानकारी है। सांसद ने कहा कि जो भी दोषी होगा उसे बख्शा नहीं जाएगा। इसके लिए उन्हें जिस भी स्तर पर लड़ाई लड़नी पड़े वह पीछे नहीं हटेंगे। उल्लेखनीय है कि आईआईटी मंडी पर संस्थान के ही एक कर्मचारी और बाद में एक अधिकारी ने तथ्यों के साथ आरोप लगाए हैं कि यहां भाई भतीजावाद चरम पर है। साथ ही चहेतों को लाभ पहुंचाने के लिए नियमों को ताक पर रखा जा रहा है। अब यह मामला तूल पकड़ चुका है और भविष्य में इस पर ठोस कार्रवाई होने की पूरी संभावना बन गई है।

Ekta