IGNOU के छात्रों को बड़ी राहत, अब फीस के लिए नहीं देने होंगे नोट

Saturday, Dec 10, 2016 - 03:10 PM (IST)

शिमला: इग्नू के विद्यार्थियों को अब फीस के लिए नोट नहीं देने होंगे। दरअसल इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्रू) द्वारा कैशलैस व्यवस्था शुरू करने के लिए पहल की है। इसके तहत इग्नू के विभिन्न अध्ययन केंद्रों तथा इग्नू के विद्यार्थियों के माध्यम से नकदी रहित वित्तीय लेनदेन के प्रति जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। इग्नू के विद्यार्थी ई-क्रांति वालंटियर के तौर पर आसपास के क्षेत्रों में घर-घर जाकर कैशलैस व्यवस्था की जानकारी देंगे। 


इग्नू की क्षेत्रीय निदेशक पूनम के. सिंह ने कहा कि इग्नू के ई-क्रांति वालंटियर्स लोगों को अवगत करवाएंगे कि कैशलैस ट्रांजैक्शन आसान, सुरक्षित व सुविधाजनक प्रणाली है, जिसके माध्यम से किसी भी स्थान से अपनी सुविधा अनुसार वित्तीय लेन-देन किया जा सकता है। इसके लिए इग्नू द्वारा एक लघु पुस्तिका ‘आओ हम डिजिटल हो जाएं’ तैयार की गई है जोकि सभी ई-क्रांति वालंटियर्स के पास उपलब्ध होगी। 


इस संबंध में इग्नू क्षेत्रीय केंद्र शिमला द्वारा हिमाचल प्रदेश में इग्नू अध्ययन केंद्रों को ई-क्रांति वालंटियर के माध्यम से नकदी रहित वित्तीय लेन-देन के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इग्नू के जो विद्यार्थी इस पहल में शामिल होने के इच्छुक हैं, वे इग्नू अध्ययन केंद्रों/क्षेत्रीय केंद्र में संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि इग्नू के विभिन्न कोर्सों में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को इग्नू स्टूडैंट डैबिट कार्ड जारी किए जाएंगे। इसके लिए यूनीक आईडैंटिफिकेशन ऑफ इंडिया अथॉरिटी व यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के सहयोग से रूपरेखा तैयार की जा रही है।