कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते आईजीएमसी, टीएमसी व नेरचौक मेडिकल काॅलेज अलर्ट पर, किए पुख्ता इंतजाम

punjabkesari.in Saturday, Jan 15, 2022 - 11:08 PM (IST)

आईजीएमसी में ऑक्सीजन वाले 105 बैड तैयार, जरूरत पड़ी तो नए ओपीडी भवन में लगाए जाएंगे बैड
शिमला/कांगड़ा/मंडी (जस्टा/तनुज/अनिल):
कोरोना के बढ़ रहे मामलों में देखते हुए आईजीएमसी, टीएमसी व नेरचौक मेडिकल काॅलेज में कोरोना से निपटने के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। आईजीएमसी प्रशासन ने कोरोना से निपटने के लिए ऑक्सीजन वाले 105 बैड तैयार किए हैं। अगर जरूरत पड़ी तो प्रशासन नए ओपीडी भवन में बैड लगाएगा। अगर ज्यादा मामले आते हैं तो नई बनी इमारत में भी कोरोना मरीजों को रखा जाएगा। आईजीएमसी प्रशासन ने अलर्ट किया है कि अगर लापरवाही बरती तो आने वाले दिनों में भारी पड़ सकती है। आईजीएमसी में मरीजों की रोजाना ही ओपीडी में भीड़ लगी रहती है। ऐसे में प्रशासन ने मरीजों व उनके साथ आने वाले तीमारदारों को निर्देश दिए है कि वे जब भी आईजीएमसी में अपना उपचार करवाने आ रहे है तो भीड़ ना जुटाए। मरीज अपना इलाज जरूर करें लेकिन सोशल डिस्टैंसिंग का जरूर ध्यान रखें। प्रशासनिक अधिकारी डाॅ. राहुल गुप्ता ने बताया कि आने वाले दिनों में कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ेगा, जिससे लोगों को खुद बचाव करना है। यदि हम नियमों का पालन नहीं करेंगे तो आने वाले समय में काफी परेशानी खड़ी हो सकती है।
PunjabKesari, Tanda Medical College Image

टांडा मेडिकल कॉलेज में 1300 बैड की व्यवस्था

कांगड़ा जिले में बढ़ते कोरोना मरीजों के साथ ही स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को दुरुस्त किया जा रहा है। जिले में दूसरी लहर के दौरान जहां 800 बिस्तरों की व्यवस्था थी, वहीं तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए इसे लगभग 1300 तक पहुंचा दिया गया है। उधर, टांडा अस्पताल के एमएस डाॅ. मोहन सिंह ने बताया कि अस्पताल में 161 बैड कोरोना मरीजों के लिए रिजर्व किए गए हैं, वहीं 79 वैंटीलेटर बैड की व्यवस्था की गई है। रिजर्व बैड को ऑक्सीजन लाइन से जोड़ा गया है जिससे मरीज को ऑक्सीजन की आवश्यकता पड़ती है तो परेशान न होना पड़े। शनिवार शाम तक टीएमसी में 18 कोरोना रोगी उपचाराधीन थे। अस्पताल प्रशासन द्वारा अस्पताल में उक्त व्यवस्थाओं के बाद भी रोगियों की संख्या बढ़ती है तो उसके लिए भी पूरे बंदोबस्त किए गए हैं। एमएस टांडा ने बताया कि टीएमसी में आने वाले मरीजों के लिए कोरोना जांच अनिवार्य की गई है। अस्पताल के फ्लू कॉर्नर में यह टैस्ट किए जा रहे हैं। एहतियात के तौर पर अस्पताल में यह व्यवस्था की गई है।
PunjabKesari, Nerchowk Medical College Image

नेरचौक मेडिकल काॅलेज में 120 बैड तैयार

कोरोना वायरस के बढ़ते मामले के मद्देनजर रखते हुए मंडी में प्रशासन ने भी अपनी तैयारियों मुक्कमल कर ली हैं। जिलाभर में 570 बैड उपलब्ध हैं जबकि नेरचौक मेडिकल काॅलेज में 120 बैड तैयार रखे गए हैं। वर्तमान में नेरचौक मैडीकल कालेज में कोविड के 6 मरीज उपचाराधीन हैं। बता दें कि यह सारे बैड ऑक्सीजन युक्त हैं और कोविड-19 के दौरान जरूरत की सभी वस्तुएं इनमें संलग्र हैं। वहीं नेरचौक मेडिकल काॅलेज में 30 वैंटीलेटर की व्यवस्था भी उपलब्ध है। सीएमओ देवेंद्र शर्मा ने बताया कि जरूरत पड़ने पर 570 बैड से अधिक की व्यवस्था कर दी जाएगी। अभी हमारे पास 6 बैड को छोड़ सभी खाली हैं। वहीं आवश्यकतानुसार सुंदरनगर में भी 50 बैड की व्यवस्था तत्काल कर दी जाएगी।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News