किसी वजह से नहीं कर पा रहे पढ़ाई तो इस स्कूल में लें दाखिला, हर समस्या होगी हल(Video)

Tuesday, Jul 23, 2019 - 02:02 PM (IST)

कुल्लू (मनमिंदर): कुल्लू जिला के भुंतर का सीनियर सैकेंडरी स्कूल असल में शिक्षा का मंदिर कहने के लायक है। इस स्कूल का स्टाफ धरती पर किसी भगवान से कम नहीं है। दरअसल शिक्षा के क्षेत्र में बच्चों को उनका हक देकर उनका भविष्य संवारने के लिए इन्होंने जो अलख जलाई है वो शायद भगवान के अलावा दूसरा कोई ना कर पाए। बता दें कि आर्थिक रूप से कमजोर या फिर अन्य किसी कारण से स्कूल छोड़ चुके चार बच्चों को अब 12वीं कक्षा तक नि:शुल्क रूप से पढ़ाया जाएगा। यह पहल राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भुंतर के प्रधानाचार्य व यहां तैनात शिक्षकों ने की है। स्कूल के प्रधानाचार्य और उनके शिक्षकों ने 3 दिनों के अंदर 4 ऐसे विद्यार्थियों को स्कूल में दाखिला करवाया है, जो किन्हीं कारणों से छठी, 7वीं व अन्य कक्षाओं से स्कूल छोड़ गए थे।

शिक्षकों ने नगमा, नसरीना, उषा व लेखराज को गोद लिया है। अभी तक गोद लिए 4 छात्र-छात्राओं को 12वीं तक पढ़ाने का जिम्मा भी स्कूल के शिक्षकों ने उठाया है। स्कूल प्रशासन की ओर से उठाए गए इस कदम की हर तरफ खूब प्रशंसा हो रही है। हर बच्चे को शिक्षा का अधिकार दिया है। लेकिन अभी भी कई ऐसे बच्चे हैं, जो किन्हीं कारणों से पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं। स्कूल प्रिंसिपल ने कहा कि यह मुहिम आगे भी जारी रहेगी और वह खुद भी ऐसे बच्चों की क्षेत्र के गांव-गांव में जाकर तलाश कर रहे हैं। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भुंतर के प्रधानाचार्य हेमराज शर्मा ने कहा कि उन्होंने जिन चार बच्चों को गोद लिया है, वे अनुसूचित जाति व मुस्लिम समुदाय से संबंधित हैं, जो किन्हीं कारणों से स्कूल नहीं आ पा रहे थे। ऐसे में उन्होंने स्वयं स्कूल के अध्यापकों के साथ जाकर इन बच्चें के माता-पिता से बात की और उन्हें समझाकर बच्चों को स्कूल भेजने का आग्रह किया।

इस पर बच्चों के अभिभावकों ने भी अपनी हामी भरी है। उन्होंने कहा कि वे ही इन बच्चों को जमा दो तक पढ़ाएंगे और पूरा खर्च उठाएंगे। उन्होंने कहा कि स्कूल में तैनात अर्थशास्त्र के प्रवक्ता मेहर चंद ठाकुर, इतिहास की प्रवक्ता अंजु हाजरी, राजनीति शास्त्र की प्रवक्ता विजय जम्वाल तथा एक बच्चे को स्वयं प्रधानाचार्य ने गोद लिया है। उन्होंने कहा कि स्कूल की यह पहल आगे भी जारी रहेगी। उल्लेखनीय है कि जिला प्रशासन की और से भी 1 सर्वे किया गया था। जिसमे जिला कुल्लू में 19 किशोरियां किन्ही कारणों के चलते शिक्षा ग्रहण नही कर पा रही थी। प्रशासन द्वारा भी ऐसी किशोरियों को दोबारा स्कूल लाने के बारे में प्रयास किए जा रहे हैं। स्कूल के प्रिंसिपल हेमराज शर्मा का कहना है कि किन्ही कारणों की वजह से ये बच्चे स्कूल छोड़ चुके थे लेकिन स्कूल के अध्यपकों ने इन बच्चों को फिर से स्कूल लाया और पढ़ने के लिए प्रेरित किया। स्कूल के अध्यपकों की इस कार्य के लिए स्कूल प्रिंसीपल ने उनका धन्यबाद किया और सरकार द्वारा चलाए गए सर्व शिक्षा अभियान को बल दिया।

Ekta