मंडी अस्पताल में अल्ट्रासाऊंड करवाने जा रहे हैं तो पहले पढ़ें ये खबर

Sunday, Sep 17, 2017 - 02:20 AM (IST)

मंडी: स्वास्थ्य मंत्री के गृह जिला अस्पताल को मैडीकल कालेज से तो अटैच कर दिया है लेकिन अब भी लोगों को अस्पताल में अल्ट्रासाऊंड की सुविधा नहीं मिल पा रही है। जानकारी के अनुसार गत दिन मंडी विजीलैंस की एक टीम ने अस्पताल में घूम रहे दलालों को दबोचने के लिए यहां दबिश भी दी लेकिन कोई काबू में नहीं आ सका। बताया जा रहा है कि यहां खुलेआम  अल्ट्रासाऊंड निजी अस्पताल में करवाने के लिए कुछ दलालों के घूमने की सूचनाएं विजीलैंस को मिली थीं। हैरानी इस बात की है कि अस्पताल में अल्ट्रासाऊंड के लिए मरीजों को 4 से 6 महीने का समय दिया जा रहा है, ऐसे में यदि बीमारी अभी है तो अस्पताल में इलाज अल्ट्रासाऊंड होने के आधा वर्ष बीत जाने के बाद ही होगा। अस्पताल को मैडीकल कालेज के साथ तो जोड़ दिया गया है लेकिन अभी तक यहां पर सुविधाएं नहीं मिल पा रही हैं।

मजबूरन जाना पड़ रहा निजी लैब
मरीजों को अल्ट्रासाऊंड की सुविधा न मिलने के कारण मजबूरन निजी लैब का रुख अपनाना पड़ रहा है। अस्पताल में अल्ट्रासाऊंड करवाने आए बुद्धि सिंह ने कहा कि अल्ट्रासाऊंड के 15 जनवरी, 2018 का समय दिया है। धनी राम ने कहा कि उन्हें अल्ट्रासाऊंड के लिए 14 दिसम्बर का समय दिया गया है। उन्होंने कहा कि अस्पताल में अल्ट्रासाऊंड सुविधा न मिलने के कारण मजबूरन अपना अल्ट्रासाऊंड निजी लैब में करवाना पड़ेगा। मरीजों का कहना है कि अस्पताल में सरकार को सुविधा बढ़ानी चाहिए। यह जिला का सबसे बड़ा अस्पताल है, साथ ही इसे मैडीकल कालेज के साथ भी जोड़ दिया गया है लेकिन अब तक यहां सुविधाओं का बहुत अभाव है जिसका खमियाजा जनता को भुगतना पड़ रहा है। 

एक ही रेडियोलॉजिस्ट कर रहा कार्य
अस्पताल में एक ही रेडियोलॉजिस्ट होने के कारण मरीजों को यह दिक्कत आ रही है। जिस कारण दिन में लगभग 25 से 30 मरीजों का ही अल्ट्रासाऊंड हो पाता है। हालांकि अस्पताल में प्रतिदिन लगभग 100 से अधिक लोग अल्ट्रासाऊंड करवाने के लिए आते हैं लेकिन अल्ट्रासाऊंड के लिए मरीजों को समय दिया जाता है ताकि वे उसी दिन आएं व अपना अल्ट्रासाऊंड करवाएं। 

क्या कहते हैं सी.एम.ओ. मंडी
सी.एम.ओ. मंडी डा. देशराज शर्मा ने कहा कि अस्पताल में रेडियोलोजिस्ट की कमी के कारण यह दिक्कत आ रही है। एक चिकित्सक की मैडीकल कालेज में तैनाती कर दी गई है जो अस्पताल में अपनी सेवाएं देंगे तथा एक चिकित्सक की जल्द ही नियुक्ति कर दी जाएगी।