किताबें पढ़ने के शौकीन हैं तो चले आइए यहां, बुक फेस्टिवल में मिलेगी हर तरह की Book (Video)

Tuesday, Jun 26, 2018 - 04:27 PM (IST)

शिमला (विकास): आधुनिक युग में लोगों और युवा पीढ़ी को पुस्तकों से जोड़ने के मकसद से शिमला के गेयटी थियेटर में बुक फेस्टिवल का आयोजन किया गया। मेले में हिंदी और अंग्रेजी समेत अन्य भाषाओं की और विभिन्न प्रकाशकों की करीब 30 हजार पुस्तकें प्रदर्शित की गई। उद्योग, श्रम एवं रोजगार मंत्री विक्रम सिंह ने शिमला बुक फेस्टिबल’ का शुभारम्भ किया। इस फेस्टिबल का आयोजन ओकार्ड संस्था द्वारा किया गया है। बुक फेस्टिबल 3 जुलाई तक चलेगा और प्रतिदिन सुबह 11 बजे से शाम  8.30 बजे तक आयोजित होगा।


मेले में सभी तरफ की पुस्तकें शामिल की जा रही है और लोगों को सस्ते दामों पर पुस्तकें उपलब्ध करवाई जाएगी। इसमें स्थानीय लोगों के साथ-साथ सैलानी भी किताबें खरीदने पहुंच रहे हैं। उद्योग मंत्री विक्रम सिंह ने बुक फेस्टिबल के आयोजन की सराहना करते हुए कहा कि इसमें विभिन्न प्रकाशनों की बेहतरीन पुस्तकें उपलब्ध करवाई गई हैं। ऐसे आयोजन नियमित रूप से किए जाने चाहिए। इससे स्थानीय लोगों के साथ-साथ पर्यटकों को भी लाभ मिलेगा।


उन्होंने कहा कि पुस्तकों से रचनात्मक योग्यता और अभिव्यक्ति में दक्षता बढ़ती है। जीवन के विभिन्न पहलुओं को और अधिक जानने व समझने का अवसर प्राप्त होता है। विद्यार्थियों को विभिन्न प्रकार की पुस्तकें पढ़ने से ज्ञानार्जन होता है। उधर भाषा विभाग की सचिव पूर्णिमा चौहान का कहना है कि सभी प्रशंसकों को एक ही प्लेटफोर्म मुहैया करवाने के लिए इस तरफ का पुस्तक मेले का आयोजन किया जा रहा है, ताकि उनको एक ही छत के नीचे सभी किताबें मिल सकें। 

Ekta