बोटिंग के शौकीन है तो चले आइए कुल्लू (Watch Pics)

Sunday, May 05, 2019 - 09:29 AM (IST)

कुल्लू (मनमिंदर): गर्मी के मौसम में बोटिंग करने का मजा ही कुछ और होता है, अगर आप भी बोटिंग के शौकीन है तो आप हिमाचल की इस खूबसूरत जगह पर जाकर बोटिंग का भरपूर मजा ले सकते हैं। यहां कुल्लू की बबेली स्थित नेचर पार्क में वन विभाग ने बोटिंग शुरू कर दी है। बुधवार से शुरू हुई इस सुविधा का कई पर्यटकों ने आनंद भी उठाया।

कुल्लू जिला में अभी तक इसकी सुविधा नहीं थी। इस कारण यहां पर देश-विदेश से आने वाले पर्यटक व स्थानीय बोटिंग के शौकिनों को इस सुविधा का लाभ नहीं मिल पाता था। जिला प्रशासन व वन विभाग की पहल से अब कुल्लू के बबेली में यह सुविधा शुरू हो गई है। यह पहला मौका है जब कुल्लू के बबेली में पर्यटक यहां घूमने के साथ बोटिग का भी मजा ले सकेंगे। बता दें कि नेचर पार्क बबेली में 100 मीटर लंबी झील बनाई गई है।


इस झील में बोटिंग के लिए पांच बोट रखी गई हैं। बोटिंग के लिए 50 रुपए शुल्क रखा गया है। नेचर पार्क में बच्चों के मनोरंजन के लिए झूले व अन्य प्रबंध किए गए हैं। कुल्लू-मनाली हाईवे के किनारे वन विभाग ने यह पार्क बनाया है। इसे चंडीगढ़ के रोज गार्डन की तर्ज पर तैयार किया गया है।

पार्क में कृत्रिम झील, बोटिग, बच्चों के झूले और स्लाइड्स की व्यवस्था तो है ही, साथ में ब्रिज, रिवर क्रॉसिग, म्यूजिकल फाउंटेन, वॉटर फाल व पेंटिग्स भी इस पार्क की शोभा बढ़ा रहे हैं। राष्ट्रीय राजमार्ग चंडीगढ़-मनाली के किनारे ब्यास नदी के साथ चार हेक्टेयर भूमि पर एक करोड़ 25 लाख रुपए से निर्मित इस क्लीन एनर्जी कांसेप्ट पर आधारित नेचर पार्क में हाइडल इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट व पन चक्की स्थापित की गई है। इनके माध्यम से यहां 2.6 किलोवाट बिजली का उत्पादन किया जाएगा।

Ekta