अब लाहौल के नाम पर रोहतांग गए तो जुर्माने के साथ भुगतनी होगी ये सजा

Friday, May 25, 2018 - 07:19 PM (IST)

मनाली: लाहौल के नाम पर रोहतांग गए तो 5 हजार रुपए जुर्माना किया जाएगा तथा एन.जी.टी. के आदेशानुसार उल्लंघन करने पर सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। यह जानकारी एस.डी.एम. मनाली रमन घरसंगी ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान दी। उन्होंने कहा कि 1200 वाहनों को प्रतिदिन रोहतांग भेजा जा रहा है जबकि 800 के लगभग वाहन लाहौल-स्पीति का रुख कर रहे हैं। जो वाहन लाहौल के नाम पर रोहतांग जा रहे हैं, उन पर कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जा रही है।


दूसरी बार कानून तोड़ने पर ब्लैकलिस्ट होगी गाड़ी
पहली बार ऐसा करने पर 5000 रुपए जुर्माना है जबकि दूसरी बार कानून तोड़ने पर गाड़ी को ब्लैकलिस्ट किया जा रहा है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वे निजी वाहनों में सैलानियों को रोहतांग न ले जाएं। ऐसा करने वालों के मोटर वाहन एक्ट के तहत चालान किए जाएंगे और बार-बार ऐसा करने पर इन वाहनों को भी ब्लैकलिस्ट में डाल दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि देश-विदेश के सैलानियों ने कुल्लू-मनाली का रुख कर दिया है। सैलानियों की बढ़ती आमद के साथ ट्रैफिक जाम की समस्या भी बढ़ी है। इसे सुचारू करने के लिए प्रशासन ने कुछ कदम उठाए हैं।


अलेऊ पुल से प्रीणी पुल तक नो-ट्रैफिक जोन क्षेत्र घोषित
गुलाबा बैरियर में भी व्यवस्था सुधारी जा रही है, ताकि उस क्षेत्र में ट्रैफिक जाम न लगे। अलेऊ पुल से प्रीणी पुल तक का क्षेत्र नो-ट्रैफिक जोन घोषित किया जा रहा है। इस क्षेत्र के लोगों व सैलानियों से आग्रह कि सड़कके दोनों ओर वाहन पार्क न करें। साबा रेस्तरां के समीप स्थानीय लोगों के लिए पार्किंग की व्यवस्था की है। स्थानीय लोग अब यहां पेड पार्किंग की सुविधा उठा सकेंगे। उन्होंने कहा कि समर सीजन के सफल संचालन में पर्यटन से जुड़े सभी व्यवसायी सहयोग करें। गाडिय़ों को पार्किंग में ही पार्क करें और सड़क किनारे वाहन पार्क न कर ट्रैफिक पुलिस का सहयोग करें।


कंपनी को व्यवस्थित ढंग से काम करने के निर्देश
एस.डी.एम.ने कहा कि फोरलेन कंपनी की अव्यवस्था के चलते भी पतलीकूहल से मनाली तक भारी ट्रैफिक जाम लग रहा है। उन्होंने कहा कि गावर कंपनी को व्यवस्थित ढंग से काम करने के निर्देश दे दिए गए हैं।

Vijay