कानूनी अड़चन नहीं पड़ी तो एक साल में भर दिए जाएंगे खाली पद: कुलपति

Wednesday, Oct 10, 2018 - 09:56 AM (IST)

शिमला (अभिषेक): हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एच.पी.यू.) में शिक्षकों और गैर-शिक्षक कर्मचारियों के रिक्त पड़े पदों को एक साल में भरने का लक्ष्य रखा गया है। पदों को भरने की प्रक्रिया के दौरान यदि प्रदेश सरकार की ओर से या फिर कोई कानूनी अड़चन सामने नहीं आई तो आगामी एक साल में शिक्षकों और कर्मचारियों के रिक्त पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। यह बात मंगलवार को पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सिकंदर कुमार ने कही। 

उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में स्टाफ की कमी बड़ी समस्या है और उनकी प्राथमिकता इन रिक्त पदों को भरने की है। इस दिशा में कार्य किया जा रहा है और बीते 11 सितम्बर को हुई वित्त समिति की बैठक में शिक्षकों के 134 पद व जूनियर ऑफिस असिस्टैंट के 50 पदों को भरने की मंजूरी मिल चुकी है। इसके अलावा गैर-शिक्षक कर्मचारियों के करीब 200 पद रिक्त हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षकों की कमी के चलते हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में शैक्षणिक कार्य गैस्ट फैकल्टी के सहारे चल रहा है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में विश्वविद्यालय में 136 गैस्ट फैकल्टी कार्यरत हैं जोकि विभिन्न शैक्षणिक विभागों में पढ़ा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में स्टाफ की कमी के कारण परीक्षा परिणाम समय पर घोषित नहीं हो रहे हैं। स्टाफ की कमी के चलते 10 लोगों का काम 2 कर्मचारी देख रहे हैं। इस कमी को दूर करने के लिए प्राथमिकता के आधार पर रिक्त पदों को भरा जाएगा। इन पदों को 6 माह में भरने का प्रयास किया जाएगा। इसके अलावा कुछ पदों को पदोन्नति से भी भरा जाएगा। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में वाई-फाई सुविधा का कार्य अंतिम चरण में है और दिसम्बर 2018 तक परिसर वाई-फाई से लैस हो जाएगा। उन्होंने कहा कि फैकल्टी एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत उत्तराखंड के जे.बी. पंत इंस्टीच्यूट के साथ एम.ओ.यू. साइन हुआ है। इसको लेकर अब नवम्बर में बैठक होगी। 

उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में अनुशासन और काम करने के कल्चर का माहौल स्थापित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वित्तीय अनियमितताएं बिल्कुल बर्दाश्त नहीं की जाएंगी और ऐसा मामला सामने आने पर दोषी को सीधे टर्मिनेट किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वे सुबह 9 बजे कार्यालय पहुंच जाते हैं और शाम 8 बजे तक कार्य करते हैं और इस दौरान वे कोई कार्य लंबित नहीं रखते हैं। उन्होंने कहा कि सभी शिक्षकों व कर्मचारियों से भी समय पर कार्यालय आने का आह्वान किया।

घणाहट्टी में शिफ्ट होंगे स्नातक स्तर के कोर्स : कुलपति ने कहा कि घणाहट्टी में नया कैंपस बनने के बाद यहां पर स्नातक स्तर के कोर्स शिफ्ट किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि घणाहट्टी में नए कैंपस निर्माण की प्रक्रिया में अभी कुछ अड़चनें आ रही हैं। 

2019 तक शुरू कर दिया जाएगा ऊना में वि.वि. का रीजनल सैंटर : कुलपति प्रो. सिकंदर कुमार ने कहा कि ऊना में वि.वि. का रीजनल सैंटर 2019 तक शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसको लेकर विभिन्न स्तर पर बातचीत की जा चुकी है।

Ekta