15 दिन के भीतर अध्यापकों के रिक्त पद नहीं भरे तो आंदोलन होगा

Friday, Sep 07, 2018 - 01:28 PM (IST)

चम्बा : राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल चिल्ली में अगर अगले 15 दिनों के भीतर रिक्त पड़े अध्यापकों के पदों को सरकार व शिक्षा विभाग ने नहीं भरा तो क्षेत्र के लोग अपनी इस मांग को पूरा करवाने के लिए सड़क पर उतर आएंगे। यह बात वीरवार को चम्बा अनुसूचित जाति कल्याण संघ की अगुवाई में डी.सी. चम्बा से मिले इस स्कूल की एस.एम.सी. कमेटी के साथ अन्य संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने इस बारे में अपना मांग पत्र सौंपते हुए कही। इस प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई संघ के अध्यक्ष के.एल. शाह ने की।

उन्होंने बताया कि अफसोस की बात है कि इस स्कूल को जनवरी, 2017 में उच्च से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल का दर्जा तो दिया गया लेकिन जमा-1 व 2 की कक्षाओं को पढ़ाने के लिए कोई भी अध्यापक तैनात नहीं किया गया है। हैरानी की बात है कि इस स्कूल को अभी तक अपना प्रधानाचार्य तक नसीब नहीं हुआ है। ऐसे में इस वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल की पूरी शिक्षा व्यवस्था उच्च पाठशाला के स्टाफ के भरोसे चली हुई है। शाह ने बताया कि इस स्कूल में सबसे अधिक संख्या अनुसूचित व अल्पसंख्यक वर्ग के बच्चों की है।

ऐसे में यह मामला और भी गंभीर बन जाता है क्योंकि समाज के कमजोर वर्गों के बच्चों को शिक्षित करना सरकार की प्राथमिकता है और इस स्कूल में शिक्षा ग्रहण करने वाले बच्चों की संख्या पर अगर गौर फरमाया जाए तो यह साफ होता है कि इस स्कूल का स्तरोन्नत होना जायज है। उन्होंने कहा कि इस स्थिति के चलते इस स्कूल में शिक्षा ग्रहण करने वाले बच्चों के अभिभावक अपने बच्चों के भविष्य को लेकर बेहद  चिंतित है।

उन्होंने कहा कि यही वजह है कि अभिभावक व स्कूल प्रबंधन समिति बार-बार इस स्कूल में रिक्त चल रहे अध्यापकों के पदों को भरने की मांग कर चुकी है लेकिन अभी तक स्थिति में कोई बदलाव नहीं आया है। यही वजह है कि अब लोगों का गुस्सा सातवें आसमान पर है। संघ ने प्रदेश विधानसभा उपाध्यक्ष एवं चुराह के विधायक हंसराज से भी इस दिशा में शीघ्र प्रभावी कदम उठाने की मांग की है।

kirti