लाहौल घूमने का प्लान बना रहे हैं तो पहले पढ़ें यह खबर

Thursday, Jun 15, 2017 - 12:40 AM (IST)

मनाली: यदि आपने भी लाहौल घाटी में घूमने का प्लान बनाया है तो आपके के लिए यह खबर बहुत जरूरी है। जी हां मनाली प्रशासन की सख्ती से लाहौल घाटी में सीजन शुरू होने के बावजूद पर्यटक नहीं पहुंच पा रहे हैं। पर्यटकों को लाहौल पहुंचने के लिए एस.डी.एम. कार्यालय मनाली में अपनी होटल बुकिंग स्लिप दिखानी पड़ रही है। यही नहीं, जब तक डी.सी. लाहौल-स्पीति से बुकिंग को मान्यता नहीं मिल जाती, सैलानियों को लाहौल आने की अनुमति नहीं दी जा रही है। एन.जी.टी. की आड़ में शुरू हुई इस प्रक्रिया से लाहौल का पर्यटन कारोबार पूरी तरह चौपट हो गया है।

एन.जी.टी. के यह आदेश रोहतांग के आगे लागू नहीं
होटल एसोसिएशन केलांग के अध्यक्ष वीर सिंह ने कहा कि एन.जी.टी. ने केवल रोहतांग दर्रे तक जाने वाले पर्यटक वाहनों पर पाबंदी लगाई है जबकि एन.जी.टी. के यह आदेश रोहतांग के आगे लागू नहीं हैं। लिहाजा जो सैलानी पांगी-किलाड़, लाहौल-स्पीति और लेह लद्दाख का रुख कर रहे हैं, उन्हें एन.जी.टी. की आड़ में गुलाबा में रोकना तर्कसंगत नहीं है जबकि घाटी की चरमराई इंटरनैट और फोन सेवा को ध्यान में रखते हुए रोजाना सैलानियों को होटल बुकिंग की जानकारी देना संभव नहीं है।

लाहौल के नाम पर रोहतांग घूमने आने वालों पर हो कार्रवाई
उन्होंने सरकार की जटिल प्रक्रिया पर रोष जताया है। उन्होंने कहा कि कुल्लू प्रशासन लाहौल आने वाले सैलानियों को गुलाबा में रोककर घाटी के पर्यटन कारोबार को चौपट कर रहा है। उन्होंने कहा कि जो वाहन चालक और पर्यटक लाहौल आने के नाम पर रोहतांग तक घूमने आ रहे हैं, उनके खिलाफ  मनाली प्रशासन कड़ी करवाई करे। होटल एसोसिएशन की मांग है कि लाहौल-स्पीति की तरफ  आने वाले पर्यटकों को न रोका जाए। संघ के पूर्व अध्यक्ष टी. कारपा का कहना है कि एन.जी.टी. ने रोहतांग दर्रे को केंद्रित करते हुए पाबंदी लगाई है जबकि रोहतांग के आगे लाहौल-स्पीति और लेह जाने वाले पर्यटक वाहनों पर यह पाबंदी लागू नहीं है।