यहां सीवरेज कनैक्शन नहीं लिए तो कटेगा बिजली-पानी का कनैक्शन

Monday, Sep 17, 2018 - 09:34 AM (IST)

कांगड़ा : कांगड़ा में सीवरेज को शुरू किए लंबा समय हो गया है, परंतु अभी तक लगभग 800 परिवारों ने इसका कनैक्शन नहीं लिया है। अधिशासी अभियंता सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य राजीव महाजन ने बताया कि इसके लिए हमने मई माह में नगर परिषद को एक सूची दी थी ताकि उन पर कार्रवाई हो सके, परंतु नगर परिषद ने अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की है। उन्होंने बताया कि अब अगर सीवरेज का कनैक्शन जिन लोगों ने नहीं लिया है और वह 10 दिनों में कनैक्शन नहीं लेते तो पानी के कनैक्शन के साथ बिजली का कनैक्शन भी कटेगा।

उन्होंने बताया कि जोन नंबर वन में अभी तक लगभग 25 प्रतिशत, जोन नंबर 2 में लगभग 60 प्रतिशत व जोन नंबर 3 में लगभग 20 प्रतिशत लोगों ने अभी तक कनैक्शन नहीं लिए हैं। उन्होंने बताया कि जोन नंबर एक में मंदिर बाजार, डूंगा बाजार व निफ्ट आदि आते हैं जबकि जोन-2 में गुप्त गंगा, मेन बाजार व जोन-3 में पुराना कांगड़ा के क्षेत्र हैं। उन्होंने बताया कि जिन लोगों ने सीवरेज के कनैक्शन ले लिए हैं वह अपनी रसोई व बाथरूम का पानी सीवरेज की पाइप में डालें। उन्होंने बताया कि खुली नालियों में गंदा पानी जाने से मच्छर व मक्खी सहित अन्य कई प्रकार के कीट पनपते हैं जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं।

उन्होंने कहा कि शहर को स्वच्छ बनाने के लिए हर सीवरेज का कनैक्शन लेने वाला अपना पानी सीवरेज की नालियों में डाले। उन्होंने बताया कि योजना के अनुसार एक व्यक्ति की लगभग 120 लीटर पानी की खपत होती है, जिसमें से लगभग 100 लीटर पानी नहाने, कपड़े धोने व टायलेट में प्रयोग होता है जोकि सीवरेज की पाइपों द्वारा वापस ट्रीटमैंट प्लांट तक पहुंचना चाहिए।
 

kirti