बच्चों की आदतों की पहचान बताएगी पुलिस की वीडियो प्रेजेंटेशन

Sunday, Aug 05, 2018 - 01:06 PM (IST)

बिलासपुर  : बिलासपुर पुलिस ने जहां बच्चों व युवाओं को नशे से दूर करने के लिए जागरूकता अभियान चलाया है, वहीं अभिभावकों को भी जागरूक करने के लिए एक वीडियो बनाया है। इसमें बताया गया कि यदि ये संकेत मिलते हैं तो आपको पता चल जाएगा कि आपका बच्चा कौन सा नशा करता है। संबंधित वीडियो प्रैजैंटेशन में बताया गया है कि बच्चे की हर गतिविधि पर नजर रखें और उसके स्कूल जाकर अध्यापकों से बातचीत करें। यदि बच्चा लैपटॉप या फिर कम्प्यूटर पर काम करता है तो यह सुनिश्चित करें कि वह उन पर क्या काम कर रहा है। वीडियो में बताया गया है कि अपने बच्चे के दोस्तों के आचरण व व्यवहार की पूरी जानकारी रखें। अभिभावकों से अपील की गई है कि वे अपने बच्चों के सामने सिगरेट न पीएं और न ही पार्टी आदि में शराब आदि का सेवन करें क्योंकि बच्चे अक्सर बड़ों का अनुसरण करते हैं और वे नशे के प्रति आकर्षित होकर नशा कर सकते हैं।

पुलिस विभाग ने इस वीडियो को जहां बिलासपुर पुलिस की फेसबुक पर अपलोड किया है, वहीं इसे विभिन्न सोशल मीडिया ग्रुपों में भी डाला गया है। अभी तक इस वीडियो प्रैजैंटेशन को 30,000 लोग फेसबुक पर लाइक कर चुके हैं। एस.पी. बिलासपुर अशोक कुमार ने बताया कि भागदौड़ की इस जिंदगी में अभिभावकों को अपने बच्चों को समय देना चाहिए और उनसे बातचीत करते रहना चाहिए। उन्होंने बताया कि नशे को जड़ से समाप्त करने के लिए समाज को सक्रिय भूमिका अदा करनी होगी। उन्होंने कहा कि यदि किसी को नशा बेचने की सूचना हो तो वह इसकी सूचना तुरंत पुलिस को दे। सूचना देने वाले का नाम गुप्त रखा जाएगा। 

पुलिस ने अभी तक 70 केस किए दर्ज
पुलिस के आंकड़ों के मुताबिक बिलासपुर पुलिस ने अभी तक एन.डी.पी.एस. एक्ट के तहत जिला में 70 केस दर्ज किए हैं और इस मामले में अभी तक करीब 100 गिरफ्तारियां की जा चुकी हैं। जिला पुलिस ने 10 किलोग्राम 565 मिलीग्राम ग्राम चरस, 46 ग्राम गांजा, 82 ग्राम अफीम, 66 ग्राम चूरा-पोस्त और 56 ग्राम 306 मिलीग्राम चिट्टा तथा 33 ग्राम 34 मिलीग्राम स्मैक भी बरामद की है। इसके अतिरिक्त 10,300 नशे के कैप्सूल बरामद किए हैं। 

kirti