आईस स्केटिंग को अब नहीं रहना पड़ेगा मौसम पर निर्भर

Monday, Dec 31, 2018 - 11:56 AM (IST)

शिमला : ऐतिहासिक आईस स्केटिंग रिंक में रैफ्रिजरेशन प्लांट स्थापित करने का रास्ता साफ हो गया है। 12 करोड़ रुपए की लागत से आईस स्केटिंग रिंक में रैफ्रिजरेशन प्लांट स्थापित किया जाएगा। इस प्लांट के स्थापित होने से रिंक में आईस स्केटिंग व विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित करने के लिए मौसम पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। रैफ्रिजरेशन प्लांट के तहत रिंक में फ्लैक्सीबल डोम लगेगी जिसे जब चाहे लगाया जा सकता है और जब चाहे ओपन किया जा सकता है। इसकी मदद से सालभर आईस स्केटिंग रिंक में आईस स्केटिंग के लिए बर्फ की परत जमाई जा सकेगी।

बर्फ की परत जमाने का कार्य शुरू

रैफ्रिजरेशन प्लांट स्थापित करने के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डी.पी.आर.) तैयार करने का कार्य शुरू हो गया है। डी.पी.आर. ध्यानपूर्वक तैयार की जा रही है ताकि कोई कमी न रह जाए। जल्द डी.पी.आर. तैयार कर ली जाएगी। बताते हैं कि शिमला में स्थित आईस स्केटिंग रिंक में अभी भी प्राकृतिक तरीके से बर्फ की परत जमाने का कार्य किया जाता है। हर वर्ष सर्दियों शुरू होने पर नवम्बर माह के मध्य में यहां पर बर्फ की परत जमाने का कार्य शुरू होता है। यह आईस स्केटिंग रिंक देश-विदेश में काफी प्रसिद्ध है और दिसम्बर-जनवरी माह में यहां पर देश-विदेश से पर्यटक आईस स्केटिंग का लुत्फ उठाने के लिए आते हैं। मौसम की बेरुखी के चलते आईस स्केटिंग के सत्र पर हर वर्ष असर पड़ रहा है।

विंटर कार्निवाल का भी आयोजन हुआ

हालांकि इस बार मौसम अधिक साथ दे रहा और दिसम्बर माह में आईस स्केटिंग के 2 सत्र आयोजित होने के बाद करीब एक सप्ताह तक मौसम की बेरुखी के चलते आईस स्केटिंग बाधित हुई थी लेकिन बीते करीब 2 सप्ताह से नियमित रूप से रिंक में आईस स्केटिंग हो रही है। इसके अलावा शाम का सत्र भी नियमित रूप से आयोजित हुआ है। इसके अतिरिक्त बीते 27 दिसम्बर को विंटर कार्निवाल का भी आयोजन हुआ लेकिन अब यहां पर रैफ्रिजरेशन प्लांट स्थापित होने के बाद आईस स्केटिंग की गतिविधियां आयोजित करने के लिए मौसम पर बिल्कुल निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।

रिंक में रैफ्रिजरेशन प्लांट स्थापित करने को होंगे ग्लोबल टैंडर

आईस स्केटिंग रिंक में रैफ्रिजरेशन प्लांट स्थापित करने के लिए ग्लोबल टैंडर होंगे। इसके लिए टैंडर डॉक्यूमैंट ध्यानपूर्वक तैयार किया जा रहा है। पूरे दस्तावेज तैयार होने और अन्य औपचारिकताएं पूरी करने के बाद आगामी कदम उठाया जाएगा। आईस स्केटिंग रिंक के इतिहास पर एक नजर शिमला स्थित आईस स्केटिंग रिंक वर्ष 1920 में बनकर तैयार हुआ था। रिंक का निर्माण ब्लैसिंगटन ने किया था। यहां पर रिंक के निर्माण की संभावनाओं का उस समय पता चला था, जब सॢदयों के दिनों में रिंक से पहले यहां पर स्थित एक टैनिस कोर्ट में पानी की बंूद गिरने पर वह बूंद जम गई थी। इसको देखने के बाद पूरे कोर्ट पर पानी फैंका गया और वह जम गया जिसके बाद यहां पर आईस स्केटिंग रिंक का निर्माण करने का निर्णय लिया गया और इसी के बाद टैनिस कोर्ट को आईस स्केटिंग रिंक में तबदील किया गया। शिमला का आईस स्केटिंग रिंक एशिया का सबसे पुराना ओपन एयर रिंक है। आईस स्केटिंग रिंक में पूर्व में कई बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग भी हो चुकी है।
 

Karuna