IAS शिवम की अनूठी पहल, सैकड़ों छात्रों को दे रहे मुफ्त Coaching (Watch Video)

Monday, Feb 18, 2019 - 01:39 PM (IST)

नाहन (सतीश): नाहन में युवा आईएएस अधिकारी शिवम प्रताप सिंह ने एक अनूठी पहल की है जिसके बाद यह युवा अधिकारी चर्चा का विषय बने हुए हैं। शुभम प्रताप सिंह नाहन में विभिन्न परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों को मुफ्त कोचिंग दे रहे हैं। इस कोचिंग को लेकर युवाओं में भी खासा उत्साह है। आलम यह है कि रोजाना सैकड़ों की संख्या में युवा कोचिंग लेने पहुंच रहे हैं।


आईएएस अधिकारी ने बताया कि नाहन में महिमा लाइब्रेरी को विजिट करने के बाद उन्होंने पाया कि यहां सुविधाओं की कमी है साथ ही बच्चों को गाइडेंस नहीं मिल पा रहा है जिसके बाद उन्होंने कोचिंग देने का मन बनाया। उन्होंने कहा कि युवाओं में प्रतिभा की कमी नहीं है। कुछ युवा गरीबी के कारण तो कुछ गाइडेंस न मिलने के कारण अपना हुनर नहीं दिखा पाते। उन्होंने कहा कि उन्होंने उम्मीद नहीं जताई थी कि कोचिंग को लेकर छात्रों में इस कदर उत्साह देखने को मिलेगा।


आईएएस अधिकारी से कोचिंग पाकर छात्र बेहद खुश नजर आ रहे हैं। इनका कहना है उन्हें इस कोचिंग के जरिए बहुत कुछ सीखने को मिल रहा है जिसकी उन्होंने उम्मीद भी नहीं जताई थी। छात्रों ने बताया कि वह जिला के अलग-अलग दुर्गम क्षेत्रों से यहां पढ़ने पहुंचे हैं और उन्हें एक कोचिंग का यह सुनहरा अवसर मिला है। जूदा में शिवम प्रताप सिंह नाहन में ग्रामीण विकास अभिकरण (DRDA) में प्रोजेक्ट डायरेक्टर का जिम्मा संभाल रहे हैं। उन्होंने यहां अपना प्रोबेशन पीरियड शुरू किया है। कुल मिलाकर युवा आईएएस अधिकारी ने जो पहल की है वह बेहद सराहनीय है। उम्मीद करते हैं कि युवाओं को यहां दी जा रही कोचिंग का लाभ मिलेगा और उनका भविष्य उज्जवल होगा।

Ekta