IAS रितिका जिंदल ने संभाला आवासीय आयुक्त पांगी का पदभार

Tuesday, May 02, 2023 - 07:09 PM (IST)

पांगी (वीरू): आईएएस रितिका जिंदल ने जनजातीय क्षेत्र पांगी के मुख्यालय किलाड़ में आवासीय आयुक्त (आरसी) का पदभार संभाल लिया है। इससे पहले वह मंडी में बतौर एसडीएम कार्यरत थीं। अब उनकी तैनाती पांगी में आवासीय आयुक्त के पद पर हुई है। पांगी में आरसी का पदभार संभालने वाली वह पहली महिला है। इससे पहले किसी महिला अधिकारी ने यहां बतौर आरसी सेवाएं नहीं दी हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि रितिका जिंदल ने पांगी में सेवाएं देने की खुद इच्छा जताई थी। इसके चलते उनका तबादला पांगी किया है। वह पंजाब के मोगा शहर की निवासी हैं। 22 साल की उम्र में पहली आईएएस ऑफिसर बनी हैं और देव भूमि हिमाचल में अपनी सेवाएं दे रही हैं। यूपीएससी परीक्षा दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। इसमें सफल हो जाने के बाद भी अफसरों को हर कदम पर एक नई परीक्षा देनी पड़ती है। आईएएस रितिका जिंदल की लाइफ स्टोरी काफी प्रेरक है। उन्होंने काफी मुश्किल परिस्थितियों में यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू की और सरकारी नौकरी मिलने के बाद भी कड़े इम्तिहान दे रही हैं।

12वीं में सीबीएसई टॉपर
रितिका जिंदल ने अपनी स्कूली शिक्षा मोगा से ही पूरी की है। वह सीबीएसई 12वीं टॉपर रही हैं। इसके बाद उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रतिष्ठित काॅलेज लेडी श्रीराम काॅलेज ऑफ कॉमर्स से ग्रैजुएशन किया। यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के दौरान उनके पिता को ओरल कैंसर हो गया था। वह अस्पताल में रहकर उनकी देख-रेख करने लगीं।

दूसरे प्रयास में बनाया रिकॉर्ड
रितिका जिंदल ने कभी हार नहीं मानी। पिता की बिगड़ती हालत के बीच भी वह सरकारी नौकरी की तैयारी में जुटी रहीं। इसी बीच उनके पिता को फेफड़ों का कैंसर भी हो गया, लेकिन वह रुकी नहीं। आखिरकार 2019 में अपने दूसरे प्रयास में उनका सपना पूरा हो गया। मात्र 22 साल की उम्र में 88वें रैंक के साथ वह आईएएस अधिकारी बन गईं। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay