नाबार्ड ने ऊना में लगाया सैमीनार, किसानों को दिए हाइड्रोपोनिक और मशरूम उत्पादन के टिप्स

Friday, Mar 13, 2020 - 03:32 PM (IST)

ऊना (अमित): ऊना जिला के गांव नंगल सलांगडी में स्थित खान मशरूम फार्म और प्रशिक्षण केंद्र में नाबार्ड द्वारा राज्य स्तरीय सैमीनार का आयोजन किया गया। सैमीनार में प्रदेश के 9 जिलों के 70 प्रगतिशील किसानों और सभी जिलों के जिला विकास प्रबंधकों ने हिस्सा लिया। इस दौरान खान मशरूम फार्म एवं प्रशिक्षण केंद्र के संस्थापक युसूफ खान ने किसानों से हाइड्रोपोनिक्स, मशरूम और संरक्षित (पाॅलीहाऊस) खेती की पद्धति और इन खेती के फायदों के संबंध में जानकारी सांझा की।

इस दौरान किसानों को प्रत्यक्ष रूप से इस खेती में प्रयोग की जानी वाली सामग्री की जानकारी भी दी गई। युसुफ खान ने हाइड्रोपोनिक्स, मशरूम और संरक्षित खेती के क्षेत्र में विभिन्न नवोन्मेषी कार्य किए हैं। इन खेती की पद्धतियों में कम समय में अधिक पैदावार होती है और हाइड्रोपोनिक्स की खेती की पद्धति में केवल पानी में ही खेती की जाती है और कम कृषि भूमि में अधिक फसल का उत्पादन किया जा सकता है।

इसके अतिरिक्त किसानों को औषधीय और सुगंधित खेती की पद्धति और फायदों के बारे भी बताया गया। नाबार्ड शिमला के जिला विकास प्रबंधक राजेश डोगरा ने कहा कि नाबार्ड द्वारा किसानों को खेतीबाड़ी की नई-नई पद्धतियों की जानकारी देने के लिए ऐसे सैमीनार आयोजित किए जाते हैं ताकि किसान नई तकनीकों को अपनाकर बेहतर ढंग से खेतीबाड़ी कर सकें।

Vijay