हाईड्रो इंजीनियरिंग काॅलेज बंदला में शुरू हुईं कक्षाएं, तकनीकी शिक्षा मंत्री ने किया शुभारंभ

Thursday, Dec 16, 2021 - 04:49 PM (IST)

बिलासपुर (मुकेश): तकनीकी शिक्षा एवं जनजातीय विकास मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा ने वीरवार को जिला बिलासपुर के बंदला में राजकीय हाईड्रो इंजीनियरिंग काॅलेज के नए परिसर में प्रथम वर्ष की कक्षाओं और कन्या छात्रावास का शुभारंभ किया। इस नए परिसर का निर्माण एनएचपीसी और एनटीपीसी ने कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व योजना के तहत एनपीसीसी के माध्यम से करवाया है। आजादी का अमृत महोत्सव के तहत आयोजित समारोह में काॅलेज के अधिकारियों, शिक्षकों और विद्यार्थियों के अलावा बड़ी संख्या में उपस्थित स्थानीय लोगों को संबोधित करते हुए डॉ. रामलाल मारकंडा ने कहा कि तमाम चुनौतियों के बावजूद बंदला की कठिन पहाड़ी पर हाईड्रो इंजीनियरिंग काॅलेज का कार्य युद्धस्तर पर करवाया जा रहा है। अभी तक इस पर लगभग 105 करोड़ रुपए खर्च किए जा चुके हैं। इसके लिए शीघ्र ही 40 करोड़ की अतिरिक्त धनराशि का प्रावधान भी किया जा रहा है।

एम्स के साथ होगा कॉलेज का विधिवत उद्घाटन

डॉ. मारकंडा ने बताया कि अभी यहां प्रथम वर्ष की कक्षाएं ही आरंभ की जा रही हैं जबकि कॉलेज का विधिवत उद्घाटन भी जल्द ही संभवतः एम्स बिलासपुर के साथ ही कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि एनएचपीसी और एनटीपीसी ने काॅलेज के लिए 125 करोड़ रुपए की मदद ही नहीं दी है बल्कि इस संस्थान के संचालन मेें भी इन दोनों सार्वजनिक उपक्रमों का महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। तकनीकी शिक्षा मंत्री ने बताया कि काॅलेज में अभी सिविल और इलैक्ट्रिक इंजीनियरिंग की कक्षाएं चलाई जा रही हैं। आने वाले समय में यहां अन्य विषय भी आरंभ किए जाएंगे तथा वर्तमान में नगरोटा बगवां में चलाई जा रही इस काॅलेज की कक्षाएं भी बंदला में शिफ्ट की जाएंगी। उन्होंने कहा कि काॅलेज में स्थानीय लोगों को रोजगार सुनिश्चित करने की संभावनाएं भी तलाशी जाएंगी।

बंदला सड़क की अपग्रेडेशन को बनाई 22 करोड़ की डीपीआर

समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में पधारे स्थानीय विधायक सुभाष ठाकुर ने कहा कि चार वर्षों के दौरान एम्स और हाईड्रो इंजीनियरिंग काॅलेज के रूप में बिलासपुर विधानसभा क्षेत्र को राष्ट्रीय स्तर के 2 बड़े संस्थान मिलना गौरव की बात है। हाईड्रो इंजीनियरिंग काॅलेज भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा का ड्रीम प्रोजैक्ट था। इसके निर्माण से बंदला क्षेत्र के चहुंमुखी विकास को बल मिलेगा। उन्होंने कहा कि कभी पिछड़ा क्षेत्र कहा जाने वाला बंदला अब विकास के पथ पर तेजी से आगे बढ़ेगा। इस क्षेत्र को पर्यटन की दृष्टि से भी विकसित किया जा रहा है तथा इसे अंतर्राष्ट्रीय स्तर की पैराग्लाइडिंग साइट के रूप में नई पहचान प्रदान की जा रही है। बंदला सड़क को अपग्रेड करवाने के लिए 22 करोड़ रुपए की डीपीआर बनाई गई है।

ये रहे कार्यक्रम में मौजूद

इससे पहले काॅलेज के निदेशक एवं प्रधानाचार्य डॉ. राजीव कुमार अवस्थी ने मुख्यातिथि और अन्य अतिथियों का स्वागत किया तथा काॅलेज की उपलब्धियों की विस्तृत जानकारी दी। सहायक प्रोफेसर कृष्णा ने समारोह का संचालन किया, जबकि डॉ. शशि गुरुंग ने धन्यवाद उद्बोधन रखा। समारोह में एनएचपीसी की जलविद्युत परियोजना पार्वती-तृतीय के महाप्रबंधक (प्रभारी) एसपी सिंह, एनटीपीसी के महाप्रबंधक एनएस ठाकुर, एनपीसीसी के मुख्य महाप्रबंधक पंकज कुमार, तकनीकी शिक्षा निदेशक विवेक चंदेल, जिला परिषद अध्यक्ष मुस्कान, भाजपा के जिला अध्यक्ष स्वतंत्र सांख्यान, पार्टी के अन्य पदाधिकारी, एसडीएम सुभाष गौतम, अन्य अधिकारी, स्थानीय ग्राम पंचायत के जनप्रतिनिधि, नए विद्यार्थियों के अभिभावक तथा अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay