अगले सत्र से बिलासपुर में ही चलेंगी हाईड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज की कक्षाएं

Sunday, Jun 23, 2019 - 08:17 PM (IST)

बिलासपुर: बिलासपुर में बन रहे हाईड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज की कक्षाएं अगले सत्र से बिलासपुर में ही शुरू हो जाएंगी। वर्तमान में ये कक्षाएं नगरोटा बगवां में चल रही हैं। इन कक्षाओं को बिलासपुर में शुरू करने के सरकार के इस निर्णय ने बिलासपुर वासियों के उन रिसते जख्मों पर मरहम लगाने का कार्य किया जो पिछली सरकार इन कक्षाओं को बिलासपुर से छीन कर नगरोटा ले गई थी।

4 ट्रेड में मिलेगी इंजीनियरिंग की डिग्री

हाईड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज में 4 ट्रेड में इंजीनियरिंग की डिग्री मिलेगी। हर ट्रेड में 60-60 सीटें तय की गई हैं यानी कुल 240 हाईड्रो इंजीनियर हर वर्ष यह कॉलेज देश को देगा। वर्तमान में कांगड़ा जिला के नगरोटा में हाईड्रो इंजीनियरिंग के 2 ट्रेड इलैक्ट्रीकल व सिविल की कक्षाएं चल रही हैं, जिसमें 120 प्रशिक्षु अध्ययनरत हैं। इस समय 5वां सैमेस्टर और तीसरा बैच चल रहा है। सातवां सैमेस्टर और चौथा बैच बिलासपुर की बंदलाधार में ही शुरू होगा, साथ ही हाईड्रो इंजीनियरिंग की इस डिग्री में मैकेनिकल और कम्प्यूटर साइंस ट्रेड भी आरंभ कर दिए जाएंगे।

62.08 बीघा जमीन पर बनाया जा रहा कॉलेज

बिलासपुर की बंदलाधार पर बन रहे इस राजकीय हाईड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज को जुलाई, 2020 में पूर्ण रूप से तैयार करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। यह हाईड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज 62.08 बीघा जमीन पर बनाया जा रहा है तथा इसे बनाने में 105 करोड़ की राशि खर्च होगी। इस कॉलेज को नैशनल प्रोजैक्ट कंस्ट्रक्शन कंपनी यानि एन.पी.सी.सी. बना रही है। अनुबंध के तहत निर्माता कंपनी को 27 माह के भीतर काम पूरा करने का लक्ष्य दिया गया है। जानकारी के अनुसार कंपनी निर्माण को पूरा करने के लिए 8 माह का अतिरिक्त समय मांग रही थी लेकिन इस पर राज्य सरकार ने पूर्णतया मना कर दिया है व अब कंपनी को तय समय में ही कार्य पूर्ण करना होगा।

24 जून को बैठक बुलाई

गत दिवस शिमला में अतिरिक्त मुख्य सचिव मनोज कुमार की अध्यक्षता में आयोजित बोर्ड ऑफ  गवर्नर्ज (बी.ओ.जी.) की बैठक में कई अहम निर्णय लिए गए हैं। इस बैठक में राजकीय हाईड्रो कॉलेज के प्रिंसीपल एवं बी.ओ.जी. के सदस्य सचिव भी शामिल हुए। जानकारी के अनुसार बंदला कॉलेज के भवन एवं अन्य आधारभूत ढांचे की प्रोग्रैस जांचने के लिए अब 24 जून को बैठक बुलाई गई है।

क्या बोले राजकीय हाईड्रो कॉलेज के प्रिंसीपल

राजकीय हाईड्रो कॉलेज बंदला के प्रिंसीपल एवं बी.ओ.जी. के सदस्य सचिव डॉ. आर.के. अवस्थी ने बताया कि बंदला में कंपनी प्रबंधन के साथ आयोजित की जाने वाली इस बैठक में अब तक की प्रोग्रैस को रिव्यू किया जाएगा और निर्माण कार्य पूरा करने के लिए तय किए गए लक्ष्य को लेकर भी सरकार द्वारा जारी किए गए निर्देशों से अवगत करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि बिलासपुर के इस हाईड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज की शैक्षणिक सत्र 2020-21 से बिलासपुर में कक्षाएं शुरू कर दी जाएंगी।

Vijay