पंचायत प्रधान के पति पर महिला की अस्मिता भंग करने का आरोप, मामला दर्ज

Thursday, May 21, 2020 - 10:44 PM (IST)

इंदौरा (अजीज): जिला कांगड़ा के उपमंडल इंदौरा के अंतर्गत भोग्रवां में एक महिला से भरी पंचायत में पंचायत प्रधान के पति द्वारा मारपीट, गाली-गलौच, धमकी देने व अपराधिक बल प्रयोग करते हुए उसकी अस्मिता भंग किए जाने का मामला सामने आया है। पुलिस थाना इंदौरा में इस बाबत मुकद्दमा दर्ज कर लिया गया है। मामले के संदर्भ में जानकारी देते हुए पुलिस थाना प्रभारी सुरेंद्र धीमान ने बताया कि पीड़िता ने पुलिस को दिए बयान में बताया है कि उसने गांव के एक व्यक्ति के बारे में पंचायत में शिकायत पत्र दिया था, जिस पर पंचायत ने उसे वीरवार को पंचायत कार्यालय में अपना पक्ष रखने के लिए बुलाया था लेकिन जब वह वहां पहुंची तो पंचायत प्रधान का पति उस पर मामले को लेकर दवाब बनाने लगा और जब उसने उससे पूछा कि आप पंचायत में क्या हैं तो इस पर प्रधान का पति भड़क गया और उससे गाली-गलौच करने लगा।

पीड़िता के अनुसार जब उसने अपने मोबाइल से पंचायत प्रधान के पति के ऐसे व्यवहार को रिकॉर्ड करना शुरू किया तो आरोपी ने न केवल उसका मोबाइल छीनकर रख लिया बल्कि भरी पंचायत में अभद्र भाषा का प्रयोग करते हुए उसे थप्पड़ रसीद कर दिया और उस पर लात-घूंसे बरसा दिए। महिला ने पुलिस को बताया कि पंचायत प्रधान के पति ने उसकी मर्जी के विरुद्ध उसे छुआ और आपराधिक बल प्रयोग करते हुए उसके कपड़े फाड़ दिए, जिससे भरी पंचायत में उसकी अस्मिता भंग हुई है। एसडीपीओ नूरपुर डॉक्टर साहिल अरोड़ा ने मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि पुलिस ने पीड़िता की शिकायत के आधार पंचायत प्रधान के पति के विरुद्ध आईपीसी की धारा 323, 354बी एवं 506 के तहत मामला दर्ज कर लिया है तथा आगामी छानबीन की जा रही है।

बताया जा रहा है कि शिकायतकर्ता महिला आंगनबाड़ी कार्यकर्ता है और इस समय कोरोना कर्मवीर के रूप में भी अपनी सेवाएं दे रही है। उधर, महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी फतेहपुर रणजीत सिंह ने बताया कि उन्हें इस बारे सूचना मिली है। वह अपने स्तर पर भी जांच करेंगे और उनकी कार्यकर्ता से पूछताछ करेंगे। उन्होंने कहा कि ऐसे समय में उनकी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता से किसी भी तरह का दुव्र्यवहार बर्दाश्त नहीं होगा।

Vijay