नाहन में सड़कों पर उतरे सैकड़ों जेबीटी व डीएलएड प्रशिक्षु

Monday, Feb 10, 2020 - 03:37 PM (IST)

नाहन(सतीश): सिरमौर जिला मुख्यालय नाहन में आज सैकड़ों जेबीटी प्रशिक्षुओं ने अपनी एक सूत्रीय मांग को लेकर रैली निकाली। जिसके बाद जेबीटी प्रशिक्षुओं ने राज्यपाल मुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री को ज्ञापन भी भेजा है। दरअसल जेबीटी व डीएलएड प्रशिक्षुओं की मांग है कि प्रदेश में बीएड धारकों को जेबीटी के समकक्ष ना समझा जाए। इनका कहना है कि हाल में सरकार ने B.E.D धारकों को जेबीटी कमिशन के लिए पात्र माना है जो बेहद निंदनीय है इनका कहना है कि यदि बीएड धारक जेबीटी कमिशन देते हैं तो जेबीटी की डिग्री प्राप्त कर चुके सैकड़ों छात्रों के भविष्य पर तलवार लटक जाती है।

लिहाजा B.E.D को जेबीटी व डीएलएड के साथ कंपेयर ना किया जाए। जेबीटी व डीएलएड प्रशिक्षुओं का कहना है कि जेबीटी व डीएलएड प्रशिक्षु की नौकरी पर सीधे तौर पर तलवार लटक जाएगी यदि B.ed धारकों को इनके समकक्ष समझा जाता है। इनका कहना है कि पूरे मामले को लेकर उच्च न्यायालय ने प्रदेश सरकार से जवाब मांगा है। इसलिए प्रशिक्षु मांग कर रहे हैं कि सरकार जेबीटी प्रशिक्षुओं के हित में अपना जवाब दे।

मंडी
जे.बी.टी. बेरोजगार संघ ने एन.सी.टी.ई. की अधिसूचना के अंतर्गत 50 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक तथा शिक्षा स्नातक को जे.बी.टी. के पद पर नियुक्ति के निर्णय के विरोध में सोमवार को मंडी में रैली निकालकर विरोध प्रदर्शन किया और जेबीटी प्रशिक्षुओं ने एक दिन के लिए कक्षा का बहिष्कार किया। इस दौरान सभापति राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद नई दिल्ली, राज्यपाल, मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री को डी.सी. के माध्यम से ज्ञापन सौंपा। जे.बी.टी. प्रशिक्षु बेरोजगार संघ के प्रधान अभिषेक कुमार का कहना है कि एन.सी.टी.ई. की 30 जून 2018 की अधिसूचना के अंतर्गत 50 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक तथा शिक्षा स्नातक को जे.बी.टी. के पद पर नियुक्ति के निर्णय व हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय में कुछ अभ्यर्थियों की याचिका को स्थाई रूप से जे.बी.टी. के पदों पर आवेदन करने पर उस को अन्यायपूर्ण मानती है। बी.एड धारक युवाओं को भी जेबीटी भर्ती के लिए पात्र किए जाने के विरोध में जेबीटी प्रशिक्षुओं ने प्रदर्शन किया।

 

kirti