जन्माष्टमी के लिए सजने लगे मंदिर, ज्वालामुखी में होगा विशाल यज्ञ (Video)

Thursday, Aug 22, 2019 - 05:01 PM (IST)

ज्वालामुखी (पंकज शर्मा) : ज्वालामुखी से देहरा रोड पर कुन्डली हार से 1 किलोमीटर गुम्मर रोड़ पर स्थित प्राचीन नाग मंदिर करियाडा में इस वर्ष जन्माष्टमी 23 अगस्त को मनाई जायगी।जन्माष्टमी के अवसर पर बाहरी राज्यों से आये भगतों द्वारा मंदिर को दुल्हन की तरह सजाया जाता है। मंदिर में शिव परिवार, राम परिवार,नाग बाबा जी, बाबा बालक नाथ जी, अर्धनारीश्वर के दर्शन है। मंदिर की बाएं तरक में बहुत ही मनमोहन पहाड़ियों में शंकर भगवान जी स्थित है। साथ में मां वैष्णो देवी जी की गुफा है। उसके आगे निरोग धाम गंगा माता जी है। नाग मंदिर में 23 तारीख को बहुत बड़ा यज्ञ किया जाएगा।

स्थानीय लोगों ने बताया कि मंदिर में नाग बाबा जी ने कई बार दर्शन दिए हैं और भगतों की मनोकामनाएं पूर्ण की हैं। अम्बाला, लुधियाना, होशियारपुर, जम्मू बह करियाडा गांव वाशियों के सहयोग से ही यह आयोजन किया जाता है। मंदिर में भंडारा पूरा दिन चलता है। जिन भक्तों ने व्रत रखा होता है उनके लिये खीर और फलाहार का इंतजाम किया जाता है और जिन भगतों ने व्रत नहीं रखा होता है उनके लिए बहुत से स्टाल लगाये जाते हैं।

मन्दिर के पुजारी कुलदीप गुलेरिया जी से जब पूछा गया तो उन्होंने बताया कि मुझे कुछ भी पता नहीं होता हैं कि कोन भगत क्या सेवा करने वाला है। अपनी-अपनी इच्छा से कोई गोलगप्पे, नूडल्स, खीर, चाट, बर्फ का गोला आदि के स्टाल लगवाते है। पंडित भंबानी शंकर द्बारा मंत्रोउचारण के साथ रात को 9 बजे जागरण की शुरूआत की जाती हैं। इस बार पठानकोट से झांकियो बाले अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे।

 

 

 

 

 

 

Edited By

Simpy Khanna