सैंज घाटी के शनौहुली में अंधेर नगरी चौपट राजा जैसी स्थिति, मलबे में दफन हुए लोगों के बगीचे

Wednesday, Sep 04, 2019 - 04:46 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप) : ठेकेदार की तानाशाही, विभागीय लापरवाही, सुस्त प्रशासनिक व्यवस्था और कमजोर जनप्रतिनिधित्व के चलते सैंज घाटी के शनौहुली में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की निर्माणाधीन सड़क के मलबे ने तबाही मचा दी है। अवैध रूप से फैंके इस मलबे से स्थानीय लोगों के बगीचे मलबे के ढेर में दफन हो गए हैं, मकान धंस रहे हैं, सड़क अवरूद्ध हैं और जंगल तबाह हो गए हैं।

पीड़ितों की बार बार शिकायत के बावजूद विभाग, प्रशासन और स्थानीय पंचायत मूकदर्शक बने हुए हैं। सैंज घाटी की बनोगी पंचायत के शनौहुली में अंधेर नगरी चौपट राजा जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है। जिला परिषद अध्यक्ष रोहिणी चैधरी ने प्रभावित लोगों संग इस क्षेत्र का दौरा किया।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत बनाई जा रही शनौहुली-मन्याशी सड़क के मलबे से यहां के जंगल और स्थानीय लोगों के बगीचों को तबाह कर दिया है। सड़क के निर्माण से निकले मलबे को स्थानीय लोगों की जमीन और जंगल में रखा लगाया गया है। इस बरसात से मलबा बहकर स्थानीय निवासी महेंद्र सिंह और मान चंद बगीचे में पहुंचा। सेब के सैंकड़ों बड़े और फलदार पेड़ इस मलबे की चपेट में आए हैं। छोटे पेड़ मलबे के ढेर में दफन हो गए।

उन्होंने कहा कि हालांकि लोक निर्माण विभाग के आला अधिकारियों ने अनुसार डंपिंग साइट चिन्हित की गई है। बावजूद इसके ठेकेदार का डंपिंग साइट के बजाय लोगों की जमीन और जंगल में मलबा फैंकना और विभाग द्वारा कोई कार्यवाही न करना कई सवालों को जन्म देता है।

Edited By

Simpy Khanna