धर्मशाला की डंपिंग साइट में लगी भीषण आग, वातावरण में घुला जहर

Tuesday, Jun 11, 2019 - 04:34 PM (IST)

धर्मशाला (नृपजीत निप्पी): स्मार्ट सिटी धर्मशाला की हवाओं में कार्बन मोनोऑक्साइड का जहरीला धुंआ घुल रहा है जिसके कारण स्थानीय लोगों के साथ-साथ देश-विदेश से ठंडी हवाओं की चाह में धर्मशाला पहुंच रहे पर्यटकों को परेशानियां झेलनी पड़ रही है। नगर निगम धर्मशाला कि डंपिंग साइट में कूड़े कचरे के ढेर में भयानक आग भड़क गई है। आग ने कुछ ही समय में इतना खतरनाक रूप ले लिया कि समस्त वातावरण को प्रदूषित कर दिया जिससे स्थानीय लोगों के साथ-साथ यहां पहुंचे देशी-विदेशी पर्यटकों में बिमारी फैलने का खतरा बढ़ गया है। उन्हें सांस संबंधी बीमारियों से भी झूझना पड़ सकता है। 

स्मार्ट सिटी धर्मशाला में नियम धुआं-धुआं हो रहे हैं और पर्यावरण संरक्षण के दावे हवा हो रहे हैं। हालांकि अग्निशमन विभाग के कर्मचारियों समेत नगर निगम के कर्मी आग बुझाने में जुटे हैं लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिल पाई है। इससे कोतवाली बाजार क्षेत्र में वातावरण दूषित हो गया है और क्षेत्रवासियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। आग सोमवार दोपहर करीब ढाई बजे लगी और सूचना मिलते ही अग्निशमन कर्मियों की टीम घटनास्थल पर पहुंची और आग पर काबू पाने में जुट गई। साथ ही निगम के महापौर देवेंद्र जग्गी व आयुक्त संदीप कदम ने भी निरीक्षण किया।

बताया जा रहा है कि आग डंपिंग साइट के नीचे जंगल में लगी थी और हवा चलने के कारण यह साइट की ओर बढ़ गई। 2 साल पहले डंपिंग साइट करीब एक सप्ताह तक सुलगती रही थी। उल्लेखनीय है कि नगर निगम धर्मशाला की डंपिंग साइट में कूड़ा संयंत्र पिछले एक दशक से खराब ही पड़ा हुआ है जिसे अभी तक ठीक नहीं किया जा सका।

Ekta