Board of Directors की बैठक में लिया फैसला, HRTC खरीदेगा 205 नई बसें

punjabkesari.in Tuesday, Jun 29, 2021 - 08:09 PM (IST)

शिमला (राजेश): एचआरटीसी की ओर से 205 नई डीजल बसों की खरीद की जाएगी। इसके अलावा 9 वर्ष से सड़कों पर दौड़ रही पुरानी बसों को बेड़े से हटाया जाएगा। ये बसें क्षमता से अधिक चलने के कारण अब अनुपयोगी घोषित की जाएंगी। पुरानी बसों को बेड़े से हटाने के लिए एचआरटीसी प्रबंधन सरकार से मामला उठाएगा। ये निर्णय मंगलवार को सचिवालय में हुई हिमाचल सड़क परिवहन निगम के निदेशक मंडल की बैठक में लिए गए। बैठक की अध्यक्षता परिवहन मंत्री बिक्रम सिंह ने की। इस दौरान उन्होंने निगम की कार्य प्रगति की समीक्षा की और कार्यों की प्राथमिकता को ध्यान में रखते हुए समर्पण के साथ करने पर बल दिया।

एचआरटीसी के कार्यों की प्रगति पर व्यक्त किया संतोष

उन्होंने एचआरटीसी के तहत किए जा रहे कार्यों की प्रगति पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि कोरोना महामारी के इस समय में निगम प्रतिबद्धता और समर्पण की भावना से लोगों को अपनी सेवाएं दे रहा है। उन्होंने कहा कि लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए 1 जुलाई से 317 इंटरस्टेट बसें शुरू की जाएंगी। इनमें 15 वोल्वो बसें, 4 डीलक्स और 298 साधारण बसें शामिल होंगी। इंटरस्टेट बसों में कोविड-19 दिशा-निर्देशों का पालन भी सुनिश्चित किया जाएगा। बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव परिवहन राम सुभग सिंह, निदेशक परिवहन अनुपम कश्यप सहित निदेशक मंडल के अन्य सरकारी एवं गैर-सरकारी सदस्य भी इस अवसर पर मौजूद रहे।

बैठक में लिए ये निर्णय

परिवहन मंत्री ने कहा कि 86.15 करोड़ रुपए की लागत से कुल 205 डीजल बसें खरीदी जाएंगी। इनमें 115 सामान्य 47 सीटर बसें, 30 सामान्य 37 सीटर बसें, 50 एसी बसें, 5 एसी सुपर लग्जरी बसें और चम्बा जिले के भरमौर के लिए 5 टैम्पो ट्रैवलर शामिल हैं। उन्होंने कहा कि ऊना बस स्टैंड में व्यावसायिक परिसर व पार्किंग का निर्माण कार्य आरंभ किया जाएगा। उन्होंने अधिकारियों को एचआरटीसी और परिवहन विभाग के तहत सुविधाओं के उन्नयन और सुधार कार्य के लिए शिमला और धर्मशाला में स्मार्ट सिटी परियोजनाओं के तहत धन का उपयोग करने का सुझाव दिया।

पीपीपी आधार की परियोजनाओं के लाभार्थियों को दी जाएगी राहत

बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि शिमला के टूटीकंडी, कांगड़ा, चिंतपूर्णी और ऊना बस अड्डों की पीपीपी आधार की परियोजनाओं के लाभार्थियों को वार्षिक रियायत शुल्क में राहत दी जाएगी। यह राहत कोविड-19 की पहली लहर के दौरान वार्षिक रियायत शुल्क पर लागू होगी। नगरोटा बगवां में बस अड्डा प्रबंधन एवं विकास प्राधिकरण के सिविल विंग को फि र से खोला जाएगा और विंग में तकनीकी कर्मचारियों को तैनात किया जाएगा।

जंजैहली में बस सब-डिपो के लिए कार्योत्तर स्वीकृति

बिक्रम सिंह ने कहा कि क्षेत्रों के लोगों की सुविधा के लिए जिला मंडी के धर्मपुर और जोगिंद्रनगर बस डिपो को शीघ्र कार्यशील किया जाए। इसके अलावा जिला मंडी के जंजैहली में बस सब-डिपो के लिए कार्योत्तर स्वीकृति भी प्रदान की गई। उन्होंने कहा कि कांगड़ा जिले के संसारपुर में नया बस अड्डा कार्यशील किया जाएगा। कांगड़ा के बैजनाथ और जसूर में पीपीपी मोड पर बस अड्डों का निर्माण किया जाएगा।

धर्मशाला व शिमला में स्मार्ट सिटी के तहत बनेंगे बस स्टैंड

बैठक में बस स्टैंड बिलासपुर के आधुनिकीकरण के अलावा स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत कांगड़ा जिले की धर्मशाला और शिमला जिले की ढली में एचआरटीसी की कार्यशालाओं का आधुनिकीकरण करने का निर्णय भी लिया गया। बैठक में एचआरटीसी निदेशक मंडल के उपाध्यक्ष विजय अग्निहोत्री ने कहा कि कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा नुक्सान एचआरटीसी और पर्यटन विभाग को हुआ है। उन्होंने निदेशक मंडल की नियमित बैठकें आयोजित करने का सुझाव दिया ताकि एचआरटीसी से संबंधित मुद्दों का शीघ्र समाधान किया जा सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News