विधानसभा के बाहर हड़ताल पर बैठे HRTC प्रशिक्षित परिचालक, जानिए क्या है मामला

Sunday, Jul 22, 2018 - 07:33 PM (IST)

शिमला (राजीव): प्रदेश सरकार से आश्वासन मिलने के बाद भी स्थायी निति न बनाए जाने से खफा परिवाहन निगम के प्रशिक्षित परिचालकों ने विधानसभा के बाहर अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल शुरू कर दी है। हड़ताल पर बैठे परिचालकों ने सरकार पर वायदाखिलाफी का आरोप लगया और कहा कि सरकार ने उन्हें नीति बनाने का आश्वासन दिया था लेकिन 3 माह बीत जाने के बाद भी कोई नीति नही बनाई गई और अब निगम के पास नियमित परिचालक मिलने के बाद प्रशिक्षित परिचालकों को बाहर किया जा रहा है और चुनिंदा परिचालकों को ही राहत दी जा रही है।


प्रदेश में हैं 5500 प्रशिक्षित परिचालक
प्रशिक्षित परिचालक संघ का आरोप है कि सरकार द्वारा 67 परिचालकों की ही सेवाएं ली जा रही है जबकि पूरे प्रदेश में 5500 प्रशिक्षित परिचालक हैं। सरकार ने करीब साढ़े पांच हजार युवाओं को कौशल विकास भत्ते के तहत कंडक्टर का प्रशिक्षण दिया है।  3 साल से दिन-रात काम करने के बावजूद सरकार उनके बारे में सोच नहीं रही हैं और न ही एच.आर.टी.सी. गंभीर है। 


नीति न बनने तक जारी रहेगी हड़ताल
नाहन डिपो के परिचालक बलवंत सिंह ने कहा कि 3 माह पहले आन्दोलन के बाद सरकार ने नीति बनाने का आश्वासन दिया था और जो हड़ताल पर बैठे थे, उनकी सेवाएं सरकार ले रही है लेकिन दूसरे परिचालकों को बाहर कर दिया है। उनका कहना है कि सरकार बिना भेदभाव के सभी परिचालकों को काम दे और जब तक सरकार प्रशिक्षित परिचालकों के लिए नीति नहीं बना लेती तब तक यह हड़ताल जारी रहेगी।

Vijay