चंबा वासियों को अब नहीं करना पड़ेगा पैदल सफर, HRTC ने दिया यह तोहफा (Video)

Wednesday, Feb 21, 2018 - 12:44 PM (IST)

चंबा (विनोद): हिमाचल पथ परिवहन निगम (एचआरटीसी) ने जिला चंबा में अपनी पहली इलैक्ट्रिक वैन सेवा शुरू कर दी है। पूरी तरह से प्रदूषण रहित इस इको फ्रेंडली गाड़ी के माध्यम से जिला चंबा के लोगों को अब मुख्य बाजार अथवा मैडिकल कॉलेज चंबा तक जाने के लिए पैदल सफर करने को मजबूर नहीं होना पड़ेगा। महज 10 रुपए का किराया देकर जुलाहकड़ी चौक से कॉलेज चंबा तक की दूरी को इस वैन के माध्यम से तय करने की लोगों को सुविधा मिल गई है। 


लंबे समय से लोग इस प्रकार की सुविधा मुहैया करवाने के लिए सरकार व जिला प्रशासन से कई बार मांग कर रहे थे। इस मांग को ध्यान में रखते हुए निगम ने अपनी यह इलेक्ट्रिक वैन सेवा शुरू की है। 1 माह तक ट्रायल के बेस पर इस वैन को चलाया जाएगा। इसके पश्चात तीन और इलेक्ट्रिक वैन जिला मुख्यालय में चलाई जाएंगी। जिला मुख्यालय का नया बस अड्डा बनने के बाद लोगों को मुख्य बाजार तक पहुंचने के लिए करीब 2 किलोमीटर की पैदल दूरी तय करनी पड़ती थी या फिर घंटो तक मुद्रिका बस सुविधा हासिल करने के लिए इंतजार करना पड़ता था। 


सदर विधायक पवन नैय्यर ने दिखाई हरी झंडी
चंबा की इस पहली इलेक्ट्रिक वैन को सदर विधायक पवन नैय्यर ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर काफी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता मौजूद रहे। इस मौके पर विधायक ने स्वयं इस इलेक्ट्रिक ट्रेन में बैठकर मुख्य बाजार तक सफर किया। 


क्या कहा विधायक ने
सदर विधायक पवन नैयर ने इस मौके पर संबोधित करते हुए कहा कि लोगों को सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए प्रदेश की जयराम सरकार वचनबद्ध है तो साथ ही प्रदेश के पर्यावरण को स्वच्छ रखने को भी प्रदेश सरकार गंभीर है। इसी बात को मद्देनजर रखते हुए जिला मुख्यालय में इस वैन का शुभारंभ किया गया है। इससे लोगों को आने जाने में सुविधा हासिल होगी। 


क्या कहते हैं आर.एम. चंबा
ईको फ्रेंडली वैन के बारे में जानकारी देते हुए एचआरटीसी डिपो चंबा के कार्यवाहक क्षेत्रीय प्रबंधक शुगल सिंह का कहना है कि एक बार में यह इलेक्ट्रिक वाहन चार्ज होने के बाद 80 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। इस वैन पर यात्रा करने वाले प्रति सवारी किराया 10 रुपए रखा गया है। ट्रायल के तौर पर यह 1 एक माह तक चलेगी और इसकी सफलता के बाद तीन और इलेक्ट्रिक वैनों को चलाया जाएगा।