पुरानी बसों को ठीक करने में जुटा HRTC, बंद रूटों पर जल्द दौड़ती आएंगी नजर

Sunday, Jun 19, 2022 - 06:25 PM (IST)

चम्बा (रणवीर): बसों व स्टाफ की कमी के कारण एचआरटीसी बदहाल व्यवस्था को ठीक करने का कार्य युद्धस्तर पर शुरू कर दिया गया है, ताकि लोगों को एचआरटीसी की बसों में सफर में परेशानी न हो। जहां हाल ही में सरकार ने चम्बा डिपो के लिए 2 बसें पहुंचा दी हैं, वहीं अब पुरानी बसों को भी ठीक करने का कार्य युद्धस्तर पर शुरू कर दिया है। चम्बा डिपो के पास करीब 50 से अधिक बसें ऐसी हैं जो खराब हो चुकी थीं, जिन्हें रूटों पर नहीं भेजा जा रहा था। लेकिन अब पुरानी बसों को ठीक करने के लिए स्टाफ दिन-रात मेहनत कर रहा है। छुट्टियों के दिन में भी बसों को ठीक करने का कार्य शुरू किया जा रहा है। खराब पड़ी बसों में करीब 20 बसों को ठीक करने का कार्य अंतिम पड़ाव पर है।

ट्रायल के बाद रूटों पर भेजी जाएंगी बसें
आधे से अधिक बसों को ठीक करने का कार्य पूरा किया जा चुका है, जिन्हें ट्रायल के बाद जल्द रूटों पर भेजा जाएगा। इससे पुराने रूट बहाल होने के साथ लोगों को भी सुविधा मिलेगी। खासकर ऐसे क्षेत्र जहां सिर्फ एचआरटीसी की बसें ही रूटों पर चलाई जाती हैं। चम्बा में नई बसों की काफी कमी है, जिसके लिए सरकार को 20 बसों की डिमांड भेजी थी लेकिन सिर्फ 2 बसें हीं चम्बा के लिए उपलब्ध करवाई गई हैं लेकिन अब पुरानी बसों को ठीक करके व्यवस्था को बहाल किया जाएगा। चम्बा डिपो में जो बसें बिल्कुल भी चलने लायक नहीं थीं, उन्हें नीलाम करके जसूर भेज दिया है। 

मैकेनिक विंग में 50 प्रतिशत ही तैनात स्टाफ, फिर भी दिखा रहे जज्बा  
एचआरटीसी चम्बा के डिपो में मैकेनिक विंग में स्टाफ की काफी कमी है। लेकिन फिर भी कमी के कारण पुरानी बसों को ठीक करने का कार्य दिन-रात किया जा रहा है। चम्बा में मैकेनिक विंग में स्वीकृत 70 में से महज 35 पदों पर ही कर्मचारी सेवाएं दे रहे हैं, ऐसे में बसों की मुरम्मत के लिए इन कर्मियों को दोगुना काम करना पड़ रहा है। रविवार को भी छुट्टी के दिन एचआरटीसी कार्यशाला में 5 कर्मचारी 3 पुरानी बसों की मुरम्मत में जुटे रहे। जिले में एचआरटीसी की 155 बसें हैं। इनमें से नियमित तौर पर 114 बसें रूट पर दौड़ रही हैं। रूट पर भेजने से पहले और वापस आने वाली बसों की पूरी तरह जांच की जा रही है। 

क्या बोले कार्यकारी अड्डा प्रभारी
कार्यकारी अड्डा प्रभारी चम्बा देवराज ने बताया कि पुरानी बसों को ठीक करने का कार्य किया जा रहा है। स्टाफ की कमी के कारण बसों को ठीक करने में कुछ दिक्कत आ रही है लेकिन फिर भी करीब 20 पुरानी बसों को ठीक किया गया है। जल्द ही बंद रूटों पर बसों को चलाया जाएगा।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay